दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर : विको कंपनी में लगी भीषण आग

March 9th, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर। एमआईडीसी परिसर में विको लैबोरेटरीज कंपनी में  भीषण आग लग गई। आग दूसरे दिन तक धधकती  रही। काफी मशक्कत के बाद सोमवार को आग पर काबू पाया गया।   एमआईडीसी, नगर परिषद कलमेश्वर, बुटीबोरी, वाड़ी, नागपुर महानगर पालिका के लगभग 10 दमकल वाहनों की मदद से आग पर काबू  पाया गया। आग लगने का कारण अज्ञात है। आग से गोदाम की इमारत ढह गई।  इमारत के अंदर तैयार कॉस्मेटिक्स प्रॉडक्ट व यंत्र सामग्री जलकर खाक हो गई।  

कंपनी में मजदूर नहीं थे
दमकल विभाग के अनुसार, एमआईडीसी स्थित  प्लॉट क्र.-89 में चार एकड़ जगह में कॉस्मेटिक्स  व दंत मंजन आदि उत्पादन की आपूर्ति करने वाली विको लैबोरेटरी लिमिटेड कंपनी है।  रविवार की रात करीब 11 बजे कंपनी के पीछे गोदाम परिसर से अचानक आग लग गई। रात का समय होने के कारण कंपनी में मजदूर नहीं थे। इसलिए आग की ओर किसी का ध्यान नहीं गया। जब आग फैल गई, धुआं उठने लगा। आग की लपटें उठती दिखाई देेने पर कंपनी के सुरक्षा गार्ड ने एमआईडीसी अग्निशमन दल व पुलिस को सूचना  दी। 

आग दूसरी इमारत में फैली
तुरंत नागपुर महानगरपालिका सहित उक्त स्थानों से अग्निशमन दल के वाहन मौके पर पहुंचे, तब तक आग बेकाबू हो चुकी थी।  आग से कंपनी के पीछे गोदाम की इमारत जमींदोज हो गई और आग कंपनी की दूसरी इमारत में फैल गई। 

सब कुछ खाक
घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस उपायुक्त नुरुल हसन, तहसीलदार संतोष खांडरे, एमआईडीसी के थानेदार युवराज हांडे व अन्य अधिकारी- कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंचे। आग से तैयार माल, कच्चा माल, मशीन, कार्यालय में रखे दस्तावेज जलकर खाक हो गए। आग में हुए नुकसान की जानकारी नहीं मिल पाई है। दमकल विभाग का अनुमान है कि करोड़ों का नुकसान हुआ है।