comScore

नागपुर की नदियों की होगी सफाइ, इस बार तीनों नदियों को 10 भागों में बांटा

नागपुर की नदियों की होगी सफाइ, इस बार तीनों नदियों को 10 भागों में बांटा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर महानगरपालिका द्वारा नागनदी, पीली नदी और पोहरा नदी का स्वच्छता अभियान पिछले महीने शुरू किया गया। महापौर दयाशंकर तिवारी ने स्वच्छता अभियान का निरीक्षण कर मनपा प्रशासन को बारिश के पूर्व काम पूरा करने के निर्देश दिए। 

जारी है गहराईकरण
फिलहाल तीनों नदियों में 10 उपभाग का नदी का गहराईकरण और चौड़ाईकरण किया जा रहा है। इसके लिए महामेट्रो की ओर से 5, विश्वराज इंफ्रा लिमिटेड, ऑरेंज सिटी वॉटर, स्मार्ट सिटी, नागपुर सुधार प्रन्यास और राष्ट्रीय महामार्ग की ओर से एक-एक पोकलैन मिला है। अब तक नागनदी में 2.36 किलोमीटर, पीली नदी में 2.21 किलोमीटर और पोहरा नदी में 2.2 किलोमीटर तक काम हुआ है। महापौर ने विभाग को 15 जून तक काम पूरा करने के निर्देश दिए हैं। कोविड नियमों का पालन कर अभियान शुरू है। इस अवसर पर पूर्व सत्तापक्ष नेता संदीप जाधव, वैद्यकीय सेवा व आरोग्य समिति सभापति महेश महाजन,  नगरसेवक सुनील अग्रवाल, जोन सभापति प्रमिला मथरानी, नगरसेविका संगीता गिर्हे, अर्चना पाठक, संचालक घनकचरा व्यवस्थापन डॉ. प्रदीप दासरवार, सहा.आरोग्य वैद्यकीय अधिकारी डॉ.विजय जोशी आदि उपस्थित थे।   

बहाव क्षमता बढ़ेगी 
नदी स्वच्छता अभियान अंतर्गत नदियों को चौड़ाई व गहराईकरण कर पूरी तरह स्वच्छ कर बारिश का पानी बहने के लिए प्रवाह सुचारु किया जाएगा। इससे पानी के बहने की क्षमता बढ़ेगी और नदी किनारे स्थित बस्तियों को बारिश में बाढ़ से सुरक्षा मिलेगी। बारिश में नदियों के किनारे ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने के लिए नागरिकों को प्रोत्साहित किया जाएगा। नदी स्वच्छता अभियान के लिए नदियों का उपभाग किया गया है। इसमें प्रत्येक एक उपअभियंता व एक सीएसओ को लगाया गया है। इन कामों का दायित्व अधीक्षक अभियंता मनोज तालेवार और नदी व सरोवर प्रकल्प के सलाहकार मो. इजराइल को दिया गया है। 

इस तरह किया गया उपभाग 

नाग नदी
अंबाझरी तालाब से पंचशील चौक
पंचशील चौक से अशोक चौक
अशोक चौक से सेंट जेवियर स्कूल
सेंट जेवियर स्कूल से पारडी ब्रिज (भंडारा रोड)
पारडी ब्रिज से पुनापुर (भरतवाड़ा-नाग व पीली नदी संगम)

पीली नदी
गोरेवाड़ा तालाब से मानकापुर दहन घाट
मानकापुर दहन घाट ते कामठी रोड पुलिया
कामठी रोड पुलिया से जुनी कामठी रोड पुलिया
जुनी कामठी रोड पुलिया से पुनापुर (भरतवाड़ा-नाग व पीली नदी संगम)

पोहरा नदी
सहकार नगर से नरेंद्र नगर पुलिया
नरेंद्र नगर से पिपला फाटा
पिपला फाटा से नरसाला विहिरगांव 

कमेंट करें
109yx