अब स्टूडेंट्स दे सकेंगे ऑफलाइन मॉक टेस्ट

National testing agency now student can give mock test offline
अब स्टूडेंट्स दे सकेंगे ऑफलाइन मॉक टेस्ट
अब स्टूडेंट्स दे सकेंगे ऑफलाइन मॉक टेस्ट

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  जेईई मेंस और यूजीसी नेट की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं को ऑफलाइन मॉक टेस्ट देने का मौका मिलेगा। इसके लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने अपनी वेबसाइट पर पेपर अपलोड कर दिए हैं। इसके लिए छात्र-छात्राएं न केवल टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर पर ऑफलाइन मॉक टेस्ट दे पाएंगे, बल्कि जो छात्र किसी कारणवश सेंटर तक नहीं जा पाते हैं, वह घर से भी इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें www.nta.ac.in/Quiz लिंक पर क्लिक करना होगा। जहां वह इस टेस्ट को दे सकेंगे। इसके लिए उन्हें अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यह सुविधा नि:शुल्क रहेगी। साथ ही एग्जाम के ऑनलाइन वीडियो भी देख पाएंगे।

सैम्पल पेपर देख सकेंगे
सैंपल पेपर्स वेबसाइट पर स्टूडेंट्स को ऑफलाइन मॉक टेस्ट के नाम से उपलब्ध कराए गए हैं। यह ऑनलाइन मॉक टेस्ट के नीचे दिए गए विकल्प ऑफलाइन मॉक टेस्ट पर क्लिक करेंगे, तो डाउनलोड का विकल्प आएगा। इस पर क्लिक करने के बाद वे अलग-अलग प्रतियोगी परीक्षाओं के सैंपल पेपर्स देख पाएंगे। इससे परीक्षार्थियों को एग्जाम का सिलेबस समझने में आसानी होगी।

गेट ने जारी की अंक सूची , अब काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे छात्र
आईआईटी मद्रास ने 16 मार्च को गेट-2019 का परीक्षा परिणाम घोषित किया था। 20 मार्च को इसकी अंक सूची जारी कर दी। जो इस परीक्षा में सफल रहे हैं, वो अपनी अंक सूची आईआईटी मद्रास की आधिकारिक वेबसाइट www.gate.iitm.ac.in  से डाउनलोड कर सकते हैं।
गेट-2019 पास करने वाले आवेदकों को मास्टर्स कोर्स के लिए अलग से आवेदन करना होगा और इसके लिए अलग से काउंसलिंग आयोजित की जाती है। गेट परीक्षा पास करने वाले आईआईटी, एनआईटी, आईआईएससी बंगलुरु और अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों में पीजी कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। प्रवेश उन्हें गेट के अंकों के आधार पर ही मिलेगा। इसके अलावा देश की बड़ी पीएसयू कंपनियां गेट के अंकों के आधार पर विभिन्न पदों को भरने के लिए आवेदन मंगाती हैं।

Created On :   23 March 2019 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story