मुंबई में ड्रग्स की फैक्ट्री चला रहा था भगोड़ा अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद, करीम लाला से है कनेक्शन 

NCB busts Dawood-linked drugs factory in Mumbai
मुंबई में ड्रग्स की फैक्ट्री चला रहा था भगोड़ा अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद, करीम लाला से है कनेक्शन 
मुंबई में ड्रग्स की फैक्ट्री चला रहा था भगोड़ा अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद, करीम लाला से है कनेक्शन 

मुंबई (आईएएनएस)। मुंबई में ड्रग कार्टेल के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई के दौरान नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी ) को भगोड़े अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम कास्कर के लिंक मिले हैं। एनसीबी को यह सफलता तब मिली जब एजेंसी ने मुंबई के डोंगरी इलाके में एक ड्रग्स फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया, जिसे करीम लाला के पोते चिनकू पठान संचालित कर रहा था। जांच से संबंधित एनसीबी के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर आईएएनएस को बताया, एनसीबी ने कल चिनकू पठान को गिरफ्तार किया, जो लाला का पोता है। लाला दाऊद इब्राहिम का मेंटॉर रहा है।

अधिकारी ने कहा कि लाला मुंबई का मुख्य अंडरवर्ल्ड डॉन था। उन्होंने कहा, यह कार्टेल मूल रूप से पठानी गिरोह द्वारा चलाया जा रहा था और वे दाऊद गिरोह के साथ भी संबंध बना रहा था।

अधिकारी ने कहा कि एजेंसी ने कारखाने में एक करोड़ रुपए की नकदी और भारी मात्रा में ड्रग्स बरामद की। साथ ही कुछ हथियार भी बरामद हुए हैं। अधिकारी ने कहा कि सिंघू पठान के साथी आरिफ बुझवाला महाराष्ट्र में दवाओं का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है।
 
कौन है करीम लाला...

करीम लाला का पैदाईशी नाम अब्दुल करीम शेर खान था। वह अफगानिस्तान के कुनार प्रांत के समालम गांव पैदा हुए। उन्होंने दो दशकों से अधिक समय तक मुंबई में राज किया। वह भारत के तीन माफिया डॉन्स में से एक के रूप में बदनाम थे। करीम लाला, अपहरण, अवैध वसूली, शराब तस्करी जैसे कई गैर कानूनी काम करता था। अफगानिस्तान के कुनर से बॉम्बे वह अपने बड़े परिवार के साथ आया था। उसका परिवार दक्षिण मुंबई में भेंडी बाज़ार के सबसे घनी आबादी वाले और गरीब मुस्लिम बस्ती में बस गया था। इसके बाद करीम लाला मुंबई में मजदूरी करते हुए पठान जाति के एक गिरोह में शामिल हो गया, यह गिरोह मारवाड़ी और गुजराती जैसे अमीर उधारदाताओं, जमींदारों और व्यापारियों के लिए अवैध वसूली एजेंटों के रूप में काम करता था।  धीरे-धीरे वह मशहूर भाई बन गए। 

 

 

Created On :   21 Jan 2021 9:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story