comScore

नागपुर : 12 मुख्य विषयों की परीक्षा देंगे करीब 3000 विद्यार्थी

नागपुर : 12 मुख्य विषयों की परीक्षा देंगे करीब 3000 विद्यार्थी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को शेष बची 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा का टाइमटेबल जारी किया। पूरे देश में सीबीएसई 1 से 15 जुलाई के बीच 29 विषयों की परीक्षा लेगा। इसमें से नागपुर में सिर्फ 12वीं कक्षा की ही परीक्षा होगी। क्योंकि लॉकडाउन के पूर्व 10वीं के सारे पेपर लिए जा चुके थे। नागपुर में करीब 3000 विद्यार्थी यह परीक्षा देंगे। उनकी बिजनेस स्टडीज, जियोग्राफ्री, हिंदी इलेक्टिव, हिंदी कोर, होम साइंस, सोशियोलॉजी, कम्प्यूटर साइंस-ओल्ड, कम्प्यूटर साइंस-न्यू, इनफॉरमेशन प्रैक्टिस-ओल्ड, इनफॉरमेशन प्रैक्टिस-न्यू, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और बायोटेक्नोलॉजी विषय का पेपर होगा।

इस बार सीबीएसई की परीक्षा पूरी तरह बदले प्रारूप में होगी। अब तक जहां एक कक्षा में अधिकतम 30 विद्यार्थियों को बैठाकर परीक्षा दिलाई जाती थी। इस बार अधिकतम 12 विद्यार्थियों को एक कक्ष में बैठाकर परीक्षा दिलाई जाएगी। उनपर दो नहीं सिर्फ एक पर्यवेक्षक की नजर रहेगी। सीबीएसई सोशल डिस्टेंसिंग के तहत ऐसा करने जा रहा है। हांलाकि अभी तक इस बात की अधिकृत घोषणा नहीं की गई है। लेकिन परीक्षा केंद्रों के प्रमुखों से इसकी तैयारी रखने को कहा गया है।

पालक रखें विद्यार्थियों का ध्यान
अपने सर्कुलर में सीबीएसई ने साफ किया है कि परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को कोरोना संक्रमण न हो इसका ध्यान उनके पालकों को रखना होगा। वे सुनिश्चित करें कि उनका बच्चा बीमार तो नहीं है। परीक्षा केंद्र में विद्यार्थी को अपने साथ पारदर्शी बॉटल में सैनिटाइजर लाना अनिवार्य है। उन्हें पूरे समय अपना नाक और मुंह मास्क या कपड़े से ढंक कर रखना होगा। परीक्षा केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करना होगा।

सीएस परीक्षा के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन कोर्स
इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेकेटरी ऑफ इंडिया (आईसीएसआई) ने जुलाई में प्रस्तावित कंपनी सेक्रेटरी (सीएस) परीक्षा में शामिल होने जा रहे विद्यार्थियों के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन क्रैश कोर्स शुरू किया है। आईसीएसआई के अधिकृत वेबसाइट पर जाकर विद्यार्थी इस कोस के लिए पंजीयन कर सकते हैं। सोमवार से इसकी कक्षाओं की शुरुआत कर दी गई है, जो 2 जुलाई तक जारी रहेगी।

एक सप्ताह में एक विषय पढ़ाया जाएगा
आईसीएसआई ने प्रोफेशनल और एक्जिकेटिव कोर्स 18 मई से 2 जुलाई और फाउंडेशन कोर्स 10 जून से 2 जुलाई तक चलाने की घोषणा की है। ऑनलाइन क्लासेस में एक सप्ताह में एक विषय पढ़ाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि अमूमन जून में होने वाली यह परीक्षा कोरोना संक्रमण के चलते स्थगित कर दी गई थी। आईसीएसआई द्वारा जारी नए टाइमटेबल के अनुसार जुलाई में परीक्षा आयोजित की गई है।
 

कमेंट करें
gtNdC