बुटीबोरी से नागपुर को मिलेगा रेल नीर, बन गया कारखाना, लग गई मशीनें

Neer bottling plant will be in Central Railway Nagpur Division
बुटीबोरी से नागपुर को मिलेगा रेल नीर, बन गया कारखाना, लग गई मशीनें
बुटीबोरी से नागपुर को मिलेगा रेल नीर, बन गया कारखाना, लग गई मशीनें

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  मध्य रेलवे नागपुर मंडल का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है। वर्षों पहले घोषित  नीर बॉटलिंग प्लांट को अक्तूबर माह के आखिर तक साकार होते देखा जा सकता है। ऐसे में इस समर मध्य रेलवे नागपुर मंडल के हर स्टेशन पर रेल नीर का बोतल बंद पानी पहुंचाया जा सकेगा। याद रहे वर्तमान स्थिति में नागपुर स्टेशन पर ही रेल नीर यात्रियों को मिल रहा है। मंडल के अन्य स्टेशनों पर कम आपूर्ति के कारण भेजना रेलवे के लिए संभव नहीं हो रहा है। 2013-14 में तत्कालीन रेलवे मंत्री पवन बंसल ने नागपुर मंडल अंतर्गत अजनी स्टेशन पर नीर वॉटर प्लांट की घोषणा की थी। 8 करोड़ लगात के इस प्लांट के माध्यम से प्रतिदिन 72 हजार लीटर पानी पैक करने की क्षमता थी। गत वर्ष अक्तूबर में ही इसे बनना था। लेकिन किसी कारणवश यह नहीं बन पाया। ऐसे में इस वर्ष के अक्तूबर माह तक इसे पूरा करने का लक्ष्य सामने रखा गया था। जिसे IRCTC ने लगभग पूरा कर दिया है। बुटीबोरी में प्लांट बनकर तैयार है। जिसमें मशीनें भी लगाई जा चुकी है। केवल पानी की टेस्टिंग करना बाकी है। जिसे अधिकारियों के अनुसार जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

विदेशी मशीनों का इस्तेमाल
प्लांट में दिल्ली से लाई कई मशीनें हैं। वही विदेशी मशीनों का भी सामावेश है। जर्मनी से लाई यहां बड़ी मशीनें पानी को साफ करने के साथ बोतल बंद करने का काम करनेवाली है।

ऐसे मिलेगा यात्रियों को लाभ
नागपुर स्टेशन पर रोजाना 30 हजार से ज्यादा यात्रियों का आवागमन होता है। यहां केवल रेल नीर ही उपलब्ध हैं। ऐसे में अधिकृत आंकड़े के अनुसार प्रति दिन यहां 700 पानी पेटियां लग जाती है। एक पेटी में 1 लीटर की 24 बोतलें रहती है।वहीं ग्रीष्म में इसकी मांग दुगुनी हो जाती है। जैसे के मंडल रेल प्रबंधक द्वारा नागपुर स्टेशन पर केवल रेल नीर को ही अधिकृत रखा गया है, मांग बढ़ते ही पानी की कमी पड़ जाती है। बिलासपुर से पानी मंगाने से कई बार आपूर्ति का संतुलन बिगड़ जाता है। जिससे निजी पानी बोतलों की कीमतें बढ़ाकर अवैध वेन्डर इसे बेचते हैं। जिसे यात्रियों को मजबूरन खरीदना भी पड़ता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। उपरोक्त प्लांट का मुख्य उद्देश्य नागपुर विभाग को जलापूर्ति करना है। ऐसे में इस ग्रीष्म में यात्री बोतल बंद पानी को लेकर बेफिक्र रह सकते हैं।

इन स्टेशनों को मिलेगा
अब तक बिलासपुर से पानी बोतल आने से रेल नीर केवल नागपुर स्टेशन को ही मिलता था। लेकिन अब नागपुर के साथ सेवाग्राम, वर्धा, चंद्रपुर, बल्लारशाह, बैतूल, घोडाडोंगरी, आमला के अलावा बी व ई कैटगरी के स्टेशनों को भी मिल सकेगा।

युवाओं को मिलेगा रोजगार
विदर्भ में हजारों युवा बेरोजगार हैं। ऐसे में रेल नीर प्लांट उनके लिए रोजगार का मुख्य रास्ता बन सकेगा। प्रतिदिन 72 हजार लीटर पानी पैकिंग की क्षमता रखनेवाले इस प्लांट में बड़ी संख्या में काम के लिए युवाओं की जरूरत पड़ेगी। ऐसे में यह विदर्भ के युवाओं के लिए खास रहेगा।।

नीर प्लांट का काम लगभग पूरा हो चुका है। केवल टेस्टिंग बाकी है। जल्दी ही यह भी पूरा होगा। इस ग्रीष्म को यहां से नागपुर विभाग को पानी मिलेगा। (अरविंद मालखेडे, जीजीएम, IRCTC वेस्ट जोन मुंबई)

Created On :   20 Sep 2018 10:41 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story