नया कोविड वैरिएंट : राजस्थान में पॉजिटिव मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग की जाएगी

New covid variant: Genome sequencing of positive cases to be done in Rajasthan
नया कोविड वैरिएंट : राजस्थान में पॉजिटिव मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग की जाएगी
राजस्थान में कोविड ने बढ़ाई टेंशन नया कोविड वैरिएंट : राजस्थान में पॉजिटिव मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग की जाएगी

डिजिटल डेस्क, जयपुर। देश के अलग-अलग राज्यों में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। भारत का पड़ोसी देश चीन इन दिनों कोरोना वायरस से जूझ रहा है। चीन और जापान में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए राजस्थान अलर्ट हो गया है। केंद्र सरकार के निर्देश जारी होने के तुरंत बाद राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को पॉजिटिव पाए गए मरीजों की जीनोम सीक्वेंसिंग करने को का है। स्वास्थ्य सचिव ने शुक्रवार को एक समीक्षा बैठक बुलाई है जिसमें अधिकारी इस बात का विश्लेषण करेंगे कि राजस्थान में कोरोना वायरस का प्रकोप होने पर विभाग ऐसी स्थिति से निपटने के लिए कितना तैयार है। इस बैठक में राजस्थान में ऑक्सीजन, वेंटीलेटर और दवाओं के स्टॉक से जुड़ी बातों पर विस्तार से जानकारी ली जाएगी।

ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट बीएफ.7 अभी तक राजस्थान से रिपोर्ट नहीं किया गया है। हालांकि स्वास्थ्य सचिव डॉ पृथ्वी ने पॉजिटिव कोविड मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग के आदेश जारी कर दिए हैं। स्वास्थ्य सचिव ने सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएमएचओ) से सैंपल भेजने को कहा है ताकि कोरोना वायरस का कोई नया वैरिएंट मिलता है तो उसका पता लगाया जा सके और लोगों को सतर्क किया जा सके। उन्होंने आगे कहा कि इन सैंपलों को जयपुर और जोधपुर मेडिकल कॉलेज की लैब में भेजने के निर्देश दिए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, जयपुर के सवाई मान सिंह (एसएमएस) मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबायोलॉजी लैब में अभी जीनोम सीक्वेंसिंग की जा रही है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Dec 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story