comScore

भोपाल के लिए अनलॉक की नई गाइडलाइन जारी, जानिए क्या रहेगा चालू और क्या बंद?

June 09th, 2021 00:12 IST
भोपाल के लिए अनलॉक की नई गाइडलाइन जारी, जानिए क्या रहेगा चालू और क्या बंद?

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के लिए अनलॉक की नई गाइडलाइन जारी की गई है। कलेक्टर अविनाश लवानिया की ओर से जारी गाइडलाइन्स 10 जून से प्रभावी होंगी। गाइडलाइन में कहा गया है कि भोपाल में अब गुरुवार से सभी बाजार खुल खुलेंगे। शनिवार को अब लॉकडाउन नहीं रहेगा। राजधानी सिर्फ रविवार को लॉक रहेगी। रविवार को छोड़कर बाकी दिन सुबह 6 से रात 8 बजे तक दुकाने खुल सकेंगी।

अनलॉक की नई गाइडलाइन:

1

2

बता दें कि अनलॉक को लेकर सोमवार को फैसला हुआ था। इसके मुताबिक, दुकान के सभी कर्मचारियों को वैक्सीन लगाना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं होने पर दुकानें सील कर दी जाएंगी। हालांकि शुरुआत में कुछ दिन की छूट दी जा सकती है। प्रशासन और भोपाल प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग ने स्मार्ट सिटी कार्यालय में विभिन्न व्यापारी एसोसिएशन के प्रतिनिधि से चर्चा के बाद यह निर्णय लिया था। इसके तहत व्यापारियों को बाजार में अपने कर्मचारियों का 100 फीसदी वैक्सीनेशन कराना होगा। वैक्सीनेशन के लिए बुधवार से कैंप लगाये जाएगें। बैठक में यह निर्णय लिया गया बुधवार से मार्केट खुलेंगे, लेकिन उस दिन खरीदारी नहीं होंगी। सिर्फ वैक्सीनेशन प्रोग्राम पर फोकस होगा। 

मंत्री सारंग ने बैठक में नारा दिया कि ‘‘टीका लगवाओ और बाजार खुलवाओ’’। उन्होंने कहा कि कोरोना पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है इसलिए सावधानी बहुत जरूरी है। बाजारों को कोविड-19 की गाईडलाईन के साथ ही खोलना होगा। लेकिन इसके पहले बुधवार से नए व पुराने शहर के सभी बाजारों में शासन द्वारा निःशुल्क टीकाकरण कैंप आयोजित किए जाएंगे। इसमें 100 फीसदी व्यापारी व उनके कर्मचारियों को टीका लगवाना होगा। सभी को टीका लगवाने की जिम्मेदारी व्यापारी संगठनों की होगी। इसके बाद ही बाजार खोलने की अनुमति मिलेगी। 

मंत्री सारंग ने कहा कि बाजार खुलने व बंद होने का समय कोरोना प्रोटोकाल के अनुसार होगा। बाजार खुलने के साथ ही व्यापारियों को दुकानों के बाहर गोले बनाने होगें और गाईडलाईन का पालन कराने वाली सीएसटी को सहयोग करना होगा तभी कोरोना पर भोपाल की जीत होगी। सभी को ध्यान रखना होगा की भोपाल में अब लाकडाउन की स्थिति दोबारा न बने।

कमेंट करें
74hNI