हाईकोर्ट की नई 6 मंजिला ग्रीन बिल्डिंग होगी खास, जानिए क्या होगी इसकी खूबी

New high courts green building with six floor will be special, know its specialty
हाईकोर्ट की नई 6 मंजिला ग्रीन बिल्डिंग होगी खास, जानिए क्या होगी इसकी खूबी
हाईकोर्ट की नई 6 मंजिला ग्रीन बिल्डिंग होगी खास, जानिए क्या होगी इसकी खूबी

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ में अधिवक्ताओं के बैठने और प्रशासनिक कार्य के लिए नई इमारत के कामकाज को गति मिली है। राज्य सरकार और  हाईकोर्ट बार एसोसिएशन (एचसीबीए) ने मिलकर इमारत के प्रारूप पर एकमत किया है। एचसीबीए अध्यक्ष अनिल किल्लोर के अनुसार हाईकोर्ट परिसर से लग कर ही पीडब्ल्यूडी मुख्य अभियंता के बंगले की 1.46 एकड़ जमीन पर यह नई 6 मंजिला इमारत बनेगी। यह इमारत पूरी तरह ग्रीन बिल्डिंग होगी, जिसके कुल कुल 156.36 करोड़ रुपए का खर्च होगा। जिसमें से 40 करोड़ रुपए का खर्च एचसीबीए स्वयं उठाएगा। इसमें दो विंग होंगे, जिसमें से एक वकीलों के बैठने के लिए बार रूम और दूसरी विंग प्रशासनिक कार्य के लिए इस्तेमाल में लाई जाएगी।

बनेगा भव्य ऑडिटोरियम
6वीं मंजिल पर दोनों विंग कनेक्ट होगी। यहीं पर 600 सीट क्षमता का एक भव्य ऑडिटोरियम भी बनाया जाएगा। इमारत में सोलर पैनल, 2 मंजिला पार्किंग, दिव्यांग फ्रेंडली सुविधाएं, स्टेशनरी, फूडकोर्ट जैसी तमाम  होगी। हाईकोर्ट में समय के साथ दिनोंदिन बढ़ रही अधिवक्ताओं की संख्या के आगे बार रूम में बैठने की जगह कम पड़ रही थी। लिहाजा एचसीबीए ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर कर इस मुद्दे को उठाया था। हाईकोर्ट ने भी राज्य सरकार को प्रमुखता से इस कार्य को शुरू करने के आदेश दिए थे। कोर्ट की मौजूदा इमारत के बगल में बनने जा रही इस नई इमारत के बीच आने जाने के लिए एचसीबीए ने बैट्री ऑपरेटेड कार का इंतजाम करने का फैसला लिया है। 

इधर दूसरी मेट्रो ट्रेन चेन्नई से नागपुर के लिए रवाना
माझी मेट्रो की दूसरी मेट्रो ट्रेन भी गुरुवार को भारत पहुंच गई है। चीन से समुद्री मार्ग से आई यह 3 कोच वाली ट्रेन सुबह सड़क मार्ग से चेन्नई से  निकल भी गई है। आगामी 10 से 12 दिनों में नागपुर पहुंचेगी। नागपुर में चलनेवाली मेट्रो कोच के निर्माण का जिम्मा चीन की एक कंपनी को दिया गया है। वहां 79 कोच तैयार किए जा रहे हैं। वर्तमान में नागपुर में हैदराबाद की दो ट्रेन व चीन से आई एक ट्रेन है। मार्च के अंत तक खापरी से कांग्रेस नगर व सुभाष नगर से लोकमान्य नगर के बीच मेट्रो चलानेवाली है। एक सेक्शन में अप-डाउन के लिए दो ट्रेनों की जरूरत रहेगी। ऐसे में चार ट्रेन मेट्रो प्रशासन के पास होना जरूरी है। 

बाय-रोड लाया जाएगा ट्रेलर से 
पिछली बार की तरह इस बार भी इन कोच को बाय रोड ट्रेलर से लाया जा रहा है। कुल तीन ट्रेलर एक के पीछे एक नागपुर की ओर बढ़े हैं। इसके साथ एक मेट्रो की टीम भी है।  

Created On :   22 Feb 2019 6:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story