सहारनपुर में अवैध ईंट भट्ठों के खिलाफ एनजीटी की याचिका खारिज

NGTs petition against illegal brick kilns in Saharanpur dismissed
सहारनपुर में अवैध ईंट भट्ठों के खिलाफ एनजीटी की याचिका खारिज
उत्तर प्रदेश सहारनपुर में अवैध ईंट भट्ठों के खिलाफ एनजीटी की याचिका खारिज

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में ईंट भट्टों के अवैध संचालन के कारण वायु प्रदूषण का आरोप लगाने वाले एक आवेदन पर विचार करने से इनकार कर दिया है।एनजीटी अध्यक्ष आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने हाल के एक आदेश में कहा, हम पाते हैं कि मानदंडों का उल्लंघन करने वाले एक भी ईंट भट्ठे को एक पक्ष के रूप में शामिल नहीं किया गया है। ऐसे ईंट भट्टों के विवरण के अभाव में, हम पाते हैं केवल सामान्य आरोपों पर इस आवेदन पर विचार करना मुश्किल है।

हालांकि, यह आवेदक को वैधानिक अधिकारियों के समक्ष इस मुद्दे को उठाने या प्रासंगिक विवरणों के साथ फिर से इस ट्रिब्यूनल से संपर्क करने से नहीं रोकेगा। याचिका के अनुसार, बताई गई अवैधता दूरी, बैठने के दिशा-निर्देशों, ईंधन के उपयोग और वायु गुणवत्ता की स्थिति के कारण होने वाले प्रदूषण के स्तर को बनाए रखने की क्षमता के संदर्भ में है।

आवेदक ने इसी तरह की याचिका झम्मनलाल गौतम बनाम यूओआई और अन्य में 26 नवंबर, 2021 के एनजीटी के आदेश पर भरोसा किया है, जिसमें ट्रिब्यूनल ने राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को पर्यावरण मंजूरी के बिना ईंट भट्टों को सत्यापित करने का निर्देश दिया था।

यह निर्देश दिया था कि सीपीसीबी हाल के अध्ययनों में अनुभव के आलोक में, पूरे भारत में सभी समान स्थितियों में नियामक उपायों पर विचार कर सकता है। विभिन्न अधिकारियों और जिला मजिस्ट्रेट की चार सदस्यीय संयुक्त समिति का गठन करते हुए, एनजीटी ने पैनल को अलीगढ़ में एक साइट का दौरा करने और हवा की गुणवत्ता और ईंट भट्टों के स्थान के उपलब्ध आंकड़ों का अध्ययन करने और भट्टों की संख्या का पता लगाने के लिए कहा है, जो वायु गुणवत्ता के संदर्भ में क्षेत्र की वहन क्षमता से पता लगाया जा सकता है।

(आईएएनएस)

Created On :   26 Jan 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story