दैनिक भास्कर हिंदी: तीन ब्लॉक और एक तहसील के साथ निवाड़ी बनेगा MP का 52वां जिला!

July 6th, 2018

डिजिटल डेस्क, टीकमगढ़। मध्यप्रदेश में जल्द ही एक नया जिला बनाने की कवायद शुरू हो गई है। शिवराज सरकार उत्तर प्रदेश की बॉर्डर से लगे टीकमगढ़ जिले के ब्लॉक निवाड़ी को मप्र का 52वां जिला बनाने की तैयारी में दिख रही है। वहीं दूसरी ओर इसके लिए राज्य सरकार की ओर से अधिसूचना जारी होने की खबर से टीकमगढ़ जिले में फिर विरोध के सुर उठने लगे हैं। हालांकि अधिकारी नए जिले की अधिसूचना को सिरे से खारिज कर रहे हैं। अफसरों की मानें तो ऐसी कोई ऑफिशियल सूचना जारी नहीं हुई है।

पिछले विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने निवाड़ी को जिला बनाने का वादा किया था। इसके बाद से कागजों में तैयारी चलती आ रही है। हाल ही में निवाड़ी को प्रदेश का 52वां जिला बनाने के लिए अधिसूचना जारी होने की खबर सामने आई है। हालांकि इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की जा रही है। फिर भी खबर लगने से जिले में चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है।

गौरतलब है कि बीते महीने कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव को शामिल किए जाने की सूचनाएं सामने आईं थी। इसके बाद जिलेभर में इसका विरोध हुआ था। एक बार फिर निवाड़ी का जिन्न बोतल से बाहर आते ही सोशल मीडिया पर विरोध के सुर उठने लगे हैं।

समर्थन से ज्यादा विरोध
निवाड़ी तहसील क्षेत्र के अलावा जिले में कहीं से भी निवाड़ी जिले को समर्थन नहीं मिल रहा है। मोहनगढ़ तहसील क्षेत्र के सभी 39 गांव में निवाड़ी में शामिल किए जाने का विरोध किया जा रहा है। टीकमगढ़ जिले की पहचान ओरछा के निवाड़ी में जाने के कारण क्षेत्रभर में नए जिले का विरोध किया जा रहा है। कई धार्मिक-सामाजिक संगठन भी पत्राचार से मुख्यमंत्री के समक्ष विरोध दर्ज करा चुके हैं। निवाड़ी विधानसभा पर जीत के लिए किया गया वादा, अगर अमल में लाया जाता है, तो जिले की अन्य चार विधानसभाओं में परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

टीकमगढ़ कलेक्टर अभिजीत अग्रवाल ने इस मामले में कहा है कि निवाड़ी जिले के लिए अधिसूचना जारी किए जाने जैसी कोई बात नहीं है, न ही इसकी कोई ऑफिशियल सूचना है। अगर ऐसी कोई सूचना होती तो उसे सार्वजनिक किया जाता। फिलहाल ऐसी कोई एक्टिविटी नहीं है।

सरकार ने आमंत्रित किए दावे-आपत्ति
मंत्रालय से जानकारी मिली है कि नया जिला बनाने से पहले गुरुवार को मप्र सरकार ने दावे-आपत्ति बुलाए हैं। इसके बाद ही नए जिले की घोषणा की जाएगी। निवाड़ी को 52वां जिला बनाने से पहले दावे-आपत्ति बुलाने के लिए सरकार ने एक अधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी किया है। मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि इसके बाद नए जिले के लिए ऑफिशियल गजट जारी कर दिया जाएगा। निवाड़ी, पृथ्वीपुर और ओरछा ब्लॉक के साथ ही मोहनगढ़ तहसील को मिलाकर निवाड़ी को नया जिला बनाया जाएगा।