दैनिक भास्कर हिंदी: निरुपम ने कहा - जब तक राहुल गांधी चाहेंगे बना रहुंगा अध्यक्ष

September 17th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरुपम ने खुद को हटाए जाने की पार्टी नेताओं की मांग पर कहा है कि जब तक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी चाहेंगे पद पर बना रहूंगा। उन्होंने कहा कि मैं राहुल के प्रति निष्ठावान हूं। उन्होंने मुझे मुंबईकरों की लड़ाई लड़ने के लिए नियुक्ति किया है। वे जब तक चाहेंगे पद पर बना रहूंगा। कांग्रेस नेताओं कि निरुपम हटाओ मुहिम के बीच सोमवार को निरुपम ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात कर उत्तरभारत से आए अनुसूचित जाति-जन जाति और पिछड़े वर्ग (ओबीसी) के लोगों को जाति प्रमाण पत्र दिए जाने कि मांग की।

इस दौरान पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि मुझे हटाए जाने का फैसला सिर्फ राहुल गांधी कर सकते हैं। गौरतलब है कि मुंबई के लगभग सभी वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने पार्टी प्रभारी मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात कर निरुपम को हटाए जाने की मांग की है। इस मामले में निरुपम बिल्कुल अलग-थलग पड़ गए हैं।

उत्तरभारतीयों को भी मिले जाति प्रमाणपत्र
मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरुपम ने मुख्यमंत्री फडणवीस को बताया कि उत्तर भारतीय ओबीसी समाज के लोग लाखों की संख्या में मुंबई और आस-पास के इलाकों में दो-तीन पीढ़ियों से रह रहे हैं। इसमें विश्वकर्मा, कुर्मी, कोइरी, यादव, पाल, कनौजिया, गुप्ता, चौरसिया, मौर्या और राजभर समाज के लोग शामिल हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंप कर मांग की कि उत्तर भारत के ओबीसी समाज के जो लोग पीढ़ि दर पीढ़ि महाराष्ट्र में आकर बस गये हैं। उनको भी महाराष्ट्र में ओबीसी समाज की पहचान मिलनी चाहिए। ओबीसी समाज की कई जातियों के नाम और उपनाम अलग-अलग हैं। जबकि यह समाज एक ही है। लिहाजा इन्हें महाराष्ट्र में भी ओबीसी समाज की ही मान्यता दी जाए। निरुपम के मुताबिक मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आश्वासन दिया है कि वे यह देखेंगे कि उत्तर भारतीय ओबीसी समाज के लोगों को सभी दस्तावेज देने के बावजूद जाति प्रमाणपत्र क्यों नहीं मिल रहे हैं।