निरुपम का आरोप- फर्जी कागजात के आधार पर मंत्री ने हासिल किया करोड़ों का अनुदान 

Nirupams blame : On the basis of fake papers, minister got crores grants
निरुपम का आरोप- फर्जी कागजात के आधार पर मंत्री ने हासिल किया करोड़ों का अनुदान 
निरुपम का आरोप- फर्जी कागजात के आधार पर मंत्री ने हासिल किया करोड़ों का अनुदान 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरुपम ने आरोप लगाया है कि राज्य के सहकारिता मंत्री सुभाष देशमुख की संस्था लोकमंगल मल्टीस्टेट को-आपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड सोलापुर ने फर्जी कागजात के आधार पर केंद्र सरकार की राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत दूध पाउडर परियोजना के लिए 24.81 करोड़ रुपए का अनुदान हासिल किया है। इसमें से 5 करोड़ रुपए संस्था को मिल भी चुके हैं। सहकारिता मंत्री देशमुख ने इस आरोप को बेबुनियाद बताया है। सोमवार को मुंबई कांग्रेस कार्यालय में बुलाए गए संवाददाता सम्मेलन में निरुपम ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस से मांग की है कि वे तत्काल देशमुख को मंत्रिमंडल से हटाए।

निरुपम ने कहा कि आरटीआई से हासिल कागजात के अनुसार दूध पाउडर परियोजना के लिए जमीन का एनए ऑर्डर, महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से अनुमति, निर्माण कार्य के लिए सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग, एफडीए से अनुमति, एमएसईबी से अनुमति, जिलाधिकारी कार्यालय, कारखाना अधिनियम अनुमति, दुग्ध प्रक्रिया, दुग्ध संकलन जैसे सभी विभागों को दिए गए कागजात फर्जी हैं। 

संबंधित प्रकरण की संपूर्ण जानकारी दुग्ध व्यवसाय विकास अधिकारी, सोलापुर ने बीते 4 अक्टूबर को एक पत्र के माध्यम से प्रादेशिक दुग्ध व्यवसाय विकास अधिकारी, पुणे को दी है। निरुपम ने कहा कि लोकमंगल मल्टी स्टेट  को-आपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड संस्था के करमाला, सांगोला, मंगलवेढा, बीबीदारफल स्थित दूग्ध प्रक्रिया संयंत्र बंद हैं। निरुपम ने कहा कि सुभाष देशमुख विवादग्रस्त मंत्री रहे हैं। उनके खिलाफ कई प्रकरण सामने आए हैं। नोटबंदी के दौरान उनकी गाड़ी से 92 लाख रुपए पकड़े गए थे। 

फायरब्रिगेड की जगह पर उन्होंने अनधिकृत रूप से बंगला बनाया है। सेबी ने भी लोकमंगल एग्रो इंडस्ट्री में अनियमितता को लेकर नोटिस भेजा है। उन्होंने मांग की कि मुख्यमंत्री को इस मामले में तत्काल कार्रवाई करते हुए सुभाष देशमुख का इस्तीफा लेना चाहिए। निरुपम ने कहा कि इस मामले में बंबई उच्च न्यायालय में भी एक याचिका दायर की जा रही है।

एक रुपए खर्च नहीं हुआ तो 24 करोड़ का घोटाला कैसे: देशमुख
सहकारिता मंत्री सुभाष देशमुख ने निरुपम के आरोपों को गलत बताते हुए कहा है कि ये आरोप राजनीतिक द्वेष की वजह से लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि आज तक एक रुपए की निधि खर्च नहीं हुई तो 24 करोड़ रुपए का घोटाला कैसे हो गया। देशमुख ने कहा कि लोकमंगल मल्टी स्टेट कोऑपरेटिव सोसाइटी ने अभी तक किसानों के हित में अनके योजनाएं चलाई हैं। दूध उत्पादक किसानों की सुविधा के लिए दूध से पाउडर बनाने की योजना शुरु करने का निर्णय लिया गया। इस योजना के लिए कई कानूनी प्रक्रियाओं को पूरा करना आवश्यक था।

प्रोजेक्ट के लिए अनुमति मिलने और परियोजना रिपोर्ट तैयार का काम अनुभवी ठेकेदार को दिया गया था। इसके लिए द्विपक्षीय करारनामा किया गया और सभी कागजातों को जमा करने की जवाबदारी दी गई। इस प्रकरण में कुछ शिकायत होने के आरोप के बाद लोकमंगल मल्टी स्टेट कोऑपरेटिव सोसाइटी की तरफ से दुग्ध व्यवसाय आयुक्त को निष्पक्षता से संपूर्ण मामले कि जांच करने के लिए पत्र दिया गया। देशमुख ने कहा कि आज तक इस परियोजना के लिए 1 रुपए की निधि लोकमंगल मल्टी स्टेट कोऑपरेटिव सोसाइटी ने खर्च नहीं की है। जब तक जांच नहीं हो जाती, तब तक निधि खर्च नहीं की जाएगी।  

Created On :   22 Oct 2018 3:58 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story