नीतीश सरकार ने कर्मचारियों को दिया दिवाली का तोहफा, बढ़ाया महंगाई भत्ता

Nitish government gave Diwali gift to employees, increased dearness allowance
नीतीश सरकार ने कर्मचारियों को दिया दिवाली का तोहफा, बढ़ाया महंगाई भत्ता
बिहार नीतीश सरकार ने कर्मचारियों को दिया दिवाली का तोहफा, बढ़ाया महंगाई भत्ता
हाईलाइट
  • बिहार सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता

डिजिटल डेस्क, पटना । बिहार सरकार ने बुधवार को सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दीपावली का बड़ा तोहफा दिया है। बिहार मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक में सरकारी कर्मियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ता अब 28 से बढ़ाकर 31 फीसदी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। यह बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता वेतन और पेंशन के तौर पर इस साल जुलाई महीने से ही मिलेगा।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कुल 23 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मंत्रिमंडल सचिवालय के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि बैठक में सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ाने के एजेंडे पर मुहर लगा दी। सरकारीकर्मियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता अब 28 से बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया गया।

उन्होंने बताया कि बैठक में लोकनायक जयप्रकाश नारायण के नेतृत्व में चले आंदेालन में भाग लेने वाले जेपी सेनानियों को जेपी सम्मान योजना के तहत पेंशन की दरों में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को भी बैठक में मंजूरी दी गई है। इस सम्मान योजना में अब जेपी सेनानियों को 5,000 रुपये से 10 हजार रुपये के बदले अब 7,500 रुपये से 15 हजार रुपये दिए जाएंगे।

बैठक में दरभंगा एम्स के लिए 22 हेक्टेयर फ्री भूमि हस्तांतरण को भी हरी झंडी दे दी गई। इसी तरह अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के तहत वेलफेयर इंस्टीट्यूशन और हॉस्टल स्कीम में फ्री खाद्यान्य योजना के लाभ से वंचित अल्पसंख्यक हॉस्टल के सभी छात्रों को हर महीने 9 किलो और 6 किलोग्राम गेहूं की आपूर्ति की स्वीकृति दी गई।

नीतीश मंत्रमंडल ने शहरी इलाकों से सटे ग्रामीण क्षेत्रों को सुव्यवस्थित तरीके से विकसित करने के उद्देश्य से 20 आयोजन क्षेत्र की स्वीकृति दी गई। इनमें बक्सर, किशनगंज, कटिहार, सासाराम, डेहरी, मोतिहारी, औरंगाबाद, हाजीपुर, जमुई, सिवान, बेतिया, बगहा, लखीसराय, खगड़िया, अररिया, फारबिसगंज सीतामढ़ी, भभुआ, मधुबनी और शिवहर। क्षेत्र की घोषणा की स्वीकृति दी गई।

 

(आईएएनएस)

Created On :   3 Nov 2021 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story