दैनिक भास्कर हिंदी: मनपा ने कनक रिसोर्स कंपनी पर लगाया 10 लाख का जुर्माना

January 7th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर में होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर मनपा सख्त नजर आ रहा है। कचरा संकलन में घोर लापरवाही सामने आने के बाद मनपा ने कनक रिसोर्स कंपनी पर 10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। स्वच्छता सर्वेक्षण के चलते मनपा प्रशासन ने कड़ा रुख अपना रखा है, जिसे लेकर किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जा रही है। मनपा आयुक्त अभिजीत बंगार ने निर्देश दे रखे हैं कि अलग-अलग कचरा जमा करने के लिए कंटेंनर हर समय उपलब्ध रहे, ताकि कचरा सड़क पर और खुले में न दिखाई दे। 

सारी तैयारी दुरुस्त करने के निर्देश
बता दें कि मनपा प्रशासन ने पहले ही कनक को निर्देश दे रखे हैं कि सूखा-गीला कचरा अलग-अलग करने की जिम्मेदारी नागरिकों को दी गई है। लिहाजा, गाड़ी में कचरा अलग-अलग लिया जाए और उसे वैसे ही डपिंग यार्ड तक पहुंचाया जाए, जहां उस पर प्रक्रिया की जा सके। कचरा कहीं भी सड़क पर और खुले में पड़ा न दिखाई दे। अगर ऐसा हुआ तो लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बावजूद इसके कचरा जमा करने में लापरवाही उजागर हो रही है।

बिल में जोड़कर भेजा गया है जुर्माना
कचरा संकलन में लापरवाही पर मनपा पर 10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। यह जुर्माना प्रत्येक जोन के हिसाब से 1 लाख रुपए है। जुर्माने को दिसंबर माह के बिल में जोड़कर पिछले दिनों भेज िदया गया है।
-डॉ.सुनील कांबले, स्वास्थ्य अधिकारी, मनपा

हर जगह लापरवाही
4 से 31 जनवरी तक शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण किया जाएगा। मनपा प्रशासन लगातार तैयारियाें में जुटा हुआ है। कचरा संकलन में कनक  रिसोर्स की कई जगह लापरवाहियां सामने आईं हैं। मनपा ने प्रत्येक जोन में अव्यवस्थाओं के चलते कनक  रिसोर्स पर 1 लाख रुपए का जुर्माना ठोक दिया। शहर में मनपा के 10 जोन हैं, जिसके हिसाब से कनक पर 10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

खबरें और भी हैं...