अब तक नहीं हुई जेईई मेन्स 2021 की घोषणा , लगातार हो रही देरी

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
अब तक नहीं हुई जेईई मेन्स 2021 की घोषणा , लगातार हो रही देरी

डिजिटल डेस्क,नागपुर। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा अब तक जेईई मेन्स 2021 की कोई घोषणा नहीं की गई है। ऐसे में परीक्षा का प्रारूप, सिलेबस और अन्य जानकारियों के अभाव में अभ्यर्थी परेशान हो रहे हैं। इस वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण कक्षा 12वीं के सिलेबस से लेकर पढ़ाई की स्ट्रैटेजी सब कुछ बदल गया है। ऐसे में आगामी बोर्ड और जेईई मेन्स परीक्षा कैसी होगी, इसे लेकर विद्यार्थी बेचैन हैं।

नोटिफिकेशन नहीं आया
अमूमन हर वर्ष जनवरी में होने वाली जेईई मेन्स परीक्षा के लिए एनटीए अगस्त माह में ही नोटिफिकेशन जारी कर देता है, लेकिन अब आधा नवंबर बीत जाने के बाद भी एनटीए का नोटिफिकेशन नहीं आया है। ऐसे में सोशल मीडिया पर लगातार विद्यार्थी एनटीए से इस संदर्भ में घोषणा करने की अपील कर रहे हैं। 
सिलेबस घटाने की घोषणा नहीं 

उल्लेखनीय है कि इस बार जेईई मेन्स परीक्षा के सिलेबस को लेकर विद्यार्थी और पालक सबसे ज्यादा बेचैन हैं। बीते जुलाई में सीबीएसई ने कक्षा 9वीं से 12वीं तक का 30 प्रतिशत सिलेबस कम कर दिया था, लेकिन एनटीए ने अब तक जेईई सिलेबस घटाने की घोषणा नहीं की है। इसलिए भी विद्यार्थियों की पढ़ाई ठीक से नहीं हो पा रही है। सिलेबस के अभाव में िकस टॉपिक को पढ़ें और किसे कम महत्व दें यह समझ पाना मुश्किल हो रहा है।

अधिकृत घोषणा का इंतजार
बता दें कि जेईई मेन्स परीक्षा साल में दो बार होती है। पहली परीक्षा जनवरी में और दूसरी अप्रैल होती है। विद्यार्थी दोनों बार परीक्षा दे सकते हैं। दोनों में से जिस भी परीक्षा का स्कोर ज्यादा हो, उस आधार पर विद्यार्थी प्रवेश ले सकते हैं। इस बार विद्यार्थियों और शिक्षकों में यह चर्चा तेज है कि कोरोना के प्रभाव के कारण इस वर्ष सिर्फ एक बार जेईई मेन्स परीक्षा होगी, वह भी बोर्ड परीक्षा के बाद। लेकिन अब तक एनटीए ने किसी बात की पुष्टि नहीं की है।  तमाम अभ्यर्थी, पालकों और शिक्षकों को अधिकृत घोषणा का इंतजार है। 
 

Created On :   17 Nov 2020 8:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story