comScore

राजस्थान: इस मॉडल ने दी कोरोना के संक्रमण को मात, अब पूरे देश में हो सकता है लागू

राजस्थान: इस मॉडल ने दी कोरोना के संक्रमण को मात, अब पूरे देश में हो सकता है लागू

डिजिटल डेस्क, जयपुर। देश में नोवल कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। जिसे रोकने के लिए 14 दिनों का लॉकडाउन लागू है। इस बीच कोविड-19 को रोकने के लिए राजस्थान का भीलवाड़ा मॉडल काफी उपयोगी साबित हो सकता है। भीलवाड़ा में पहला कोरोना पॉजिटिव केस सामने आया तो लगा था कि यहां भी इटली जैसा हश्र होगा। हालांकि राज्य सरकार ने तुरंत एक्शन लिया और पूरे शहर में कर्फ्यू लगातर बॉर्डर को सील कर दिया। जिसके बाद डॉक्टरों की सहायता से कोरोना संक्रमित आंकड़े को 27 पर रोक दिया। कोविड-19 से जंग के लिए भीलवाड़ा मॉडल को देश में लागू किया जा सकता है। 

कई स्वास्थ्यकर्मी पॉजिटिव पाए गए:
भीलवाड़ा के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में डॉक्टर के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अस्पताल के कई स्वास्थ्यकर्मियों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी। इस केस के सामने आने के बाद राजस्थान स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन ने एक्शन लिया और शहर में कर्फ्यू लगा दिया। 

10 दिन में की स्क्रीनिंग:
लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने के लिए 16 हजार स्वास्थ्य कर्मियों ने घर-घर जाकर स्क्रीनिंग की। जनता को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा। शहर में करीब 18 लाख लोगों की स्क्रीनिंग का काम 10 दिन के अंदर किया गया। वहीं जितने लोगों को सर्दी जुकाम था, उनसब को घरों से निकालकर क्वांरटीन किया गया। भीलवाड़ा के फाइव स्टार व थ्री स्टार होटल, रिजॉर्ट और प्राइवेट अस्पतालों को सरकार ने अधिग्रहण किया और यहां लोगों को क्वांरटीन किया गया। 

राजस्थान: कोरोना से चौथी मौत, 19 नए मामलों के साथ कुल संख्या 198 हुई

20 लोग हुए ठीक:
प्रशासनिक, पुलिस और मेडिकल टीम के प्रयास के साथ जनता ने भी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा। इस सब के प्रयत्नों से भीलवाड़ा में कोरोना के मामले आगे नहीं बढ़े और काफी हद तक नियंत्रण कर लिया। शहर में 27 लोगों में से अब 7 लोग कोरोना पॉजिटिव बचे हैं बाकि 20 लोग ठीक हो गए हैं। 
 

कमेंट करें
w76ta
कमेंट पढ़े
yogendra nagar April 11th, 2020 14:33 IST

Rajasthan ka pepar nai kulraha he