अब लंबी दूरी के लिए चलाई जाएगी किसान रेल

Now farmers train will be run for long distance
अब लंबी दूरी के लिए चलाई जाएगी किसान रेल
अब लंबी दूरी के लिए चलाई जाएगी किसान रेल

डिजिटल डेस्क, नागपुर। किसानों के लिए वरदान साबित हो चुकी किसान रेल अब पहले से भी लंबी दौड़ लगानेवाली है। दपूम नागपुर मंडल अंतर्गत 48 घंटे में छिंदवाड़ा से 26 किमी दूर तिनसुकिया तक वाया इतवारी होकर चलाने की तैयारी में है। जिसके लिए हावड़ा से रैक भी मंगाई गई है। किसानों की जरूरतों को देखते हुए मंडल की ओर से मुख्यालय से किसान रेल चलाने की अनुमति मांगी गई थी। जिसके बाद मुख्यालय की ओर से किसान रेल चलाने को लेकर अनुमति दी गई है। बता दे, कि इससे पहले भी मंडल द्वारा दो बार किसान रेल चलाई गई है। जो कि छिंदवाड़ा से हावड़ा तक गई थी। इसमें 200 टन कृषि उपज की ढुलाई की गई थी।

अभी तक किसानों की उपज को एक बाजार से दूसरे शहर के बाजारों तक पहुंचाने के लिए केवल सड़क मार्ग पर किसान व व्यापारी को निर्भर रहना पड़ता था। लेकिन इसमें ज्यादा किराये से लेकर माल पहुंचने में देरी से लेकर सब्जियां, फल खराब होने की स्थिति का सामना करना पड़ रहा था। जिससे किसानों पर आर्थिक बोझ बढ़ रहा था। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार की ओर से किसान रेल का शुभारंभ करने का निर्णय लिया। अगस्त माह में इसे पहली बार देश में चलाया गया। जिसके बाद विभिन्न मंडलों के माध्यम से किसान रेल को चलाया जाने लगा। किसानों को माल ढुलाई में 50 प्रतिशत रियायत देने से यह रेल किसानों के लिए वरदान साबित हुई। 

 दपूम रेलवे नागपुर मंडल की बात करें तो पहली बार 28 अक्टूबर व दूसरी बार 2 दिसंबर को किसान रेल छिंदवाड़ा से हावड़ा के बीच चलाई गई थी जिसमें 200 टन तक कृषि उपज भेजा गया था।   बाद में किसान रेल  नहीं चलाये जाने से जगह-जगह से इसे चलाने की मांग बढ़ने लगी थी।  मंडल ने इन मांगों को मुख्यालय तक पहुंचाया। जिस पर सकारात्मक रवैया दिखाते हुए फिर किसान रेल को चलाने की अनुमति दी गई है। हालांकि इस बार लंबी दूरी तक इसे चलाने का निर्णय लिया गया है। पहले दो बार चली किसान रेल को 12 किमी तक चलाया गया था। लेकिन इस बार यह रेल 26 सौ किमी का सफर तय करनेवाली है। छिंदवाड़ा से शुरू होकर गाड़ी पहले इतवारी स्टेशन पर पहुंचेगी। यहां से भंडारा, गोंदिया, रायपुर, बिलासपुर, खड़कपुर, मालदा होते हुए तिनसुकिया पहुंचनेवाली है। रेल अधिकारियों की मानें तो आनेवाले 48 घंटों में इसे चलाया जानेवाला। जिसके लिए 100 टन प्याज तिनसुकिया तक जाने के लिए तैयार है।   

Created On :   13 Jan 2021 12:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story