अब मल्टीप्लेक्स में बाहर की खाद्य सामग्री अंदर ले जा सकेंगे दर्शक

Now food stuff will be taken in multiplex, no order on MRP issue
अब मल्टीप्लेक्स में बाहर की खाद्य सामग्री अंदर ले जा सकेंगे दर्शक
अब मल्टीप्लेक्स में बाहर की खाद्य सामग्री अंदर ले जा सकेंगे दर्शक

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मल्टीप्लेक्स सिनेमाघरों में अब दर्शक खाद्य सामग्री बाहर से अंदर ले जा सकेंगे। इसके लिए कंज्यूमर फोरम ने एक सर्कुलर जारी किया है, जिसे सभी मल्टीप्लेक्सों को भेज दिया गया है। यहां गौर करने वाली बात है कि एमआरपी के लिए कोई दिशा-निर्देश सामने नहीं आए हैं। इससे लोगों के बीच भ्रम की स्थिति बनी रहेगी। मल्टीप्लेक्सों में किसी भी सामान का एमआरपी से कई गुना ज्यादा दाम वसूला जा रहा है। इससे दर्शकों की जेब कट रही है। यहां मिलने वाले खाद्य पदार्थों के मूल्य बाजार से 10 गुना ज्यादा हैं।

10 गुना ज्यादा लिया जा रहा दाम
अधिकांश लोग परिवार के साथ मूवी देखने इसलिए नहीं जा पाते, क्योंकि वहां 20 रुपए का पानी 40 रुपए में बिकता है। एमआरपी पर कोई चीज नहीं बेची जाती है। नागपुर के मल्टीप्लेक्स में पीवीआर इटरनिटी, पीवीआर एम्प्रेस, संगम कार्निवाल, आइनॉक्स शामिल हैं। यहां कोल्ड ड्रिंक, पॉपकाॅर्न, बोतलबंद पानी, बर्गर, आइस टी से लेकर अन्य खाने की वस्तुओं के स्वयं के हिसाब से दाम तय िकए जाते हैं। एमआरपी से कोई लेना-देना नहीं है। 10 गुना ज्यादा दाम लिए जाते हैं। इससे दर्शक परेशान हैं। सरकारी आदेशानुसार सिनेमा हाल से लेकर हवाई अड्डा और मॉल में कोई भी सामान एमआरपी पर ही बिकनी चाहिए, लेकिन इसका पालन नहीं किया जा रहा है। हर जगह लूट मची हुई है। नागपुर के मल्टीप्लेक्स खाद्य सामानों को अंदर ले जाने की कब से छूट देंगे यह समय बताएगा।

पानी भी नहीं ले जाने देते
नियम के तहत सभी प्रकार के पैक्ड व अनपैक्ड उत्पाद उपभोक्ता संरक्षण के नियम में आते हैं। खास तौर पर पैक्ड सामानों पर अंकित अधिकतम मूल्य से अधिक नहीं लिया जा सकता है। एमआरपी में चीजें नहीं दी जा रही हैं। मल्टीप्लेक्स की मनमानी यहां तक की है कि बाहर से कोई भी सामान लेकर जाता है, तो उसे चेकिंग प्वाइंट पर ही रोक दिया जाता है। यहां तक की पानी जैसी जरूरी चीज को भी नहीं ले जाने दिया जाता है।

देंवेद्र तिवारी, राष्ट्रीय महासचिव अखिल भारतीय ग्राहक कल्याण परिषद के मुताबिक मनाेरंजन विभाग और ग्राहक संरक्षण विभाग कलेक्टर के अंतर्गत आता है, उन्हें तुंरत एक्शन लेना चाहिए। एमआरपी विभाग भी कलेक्टर ही देखते हैं।

शिकांत केकड़े, ज्वाइंट कमिश्नर (फूड) का कहना है कि हमारे पास कंज्यूमर फोरम के अध्यक्ष का एक लेटर आया है, जिसमें लिखा है कि लोग बाहर का फूड अंदर ले जा सकेंगे। हमने ये लेटर सभी मल्टीप्लेक्सेस को फॉरवर्ड कर दिया है। 

Created On :   5 Aug 2018 10:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story