दैनिक भास्कर हिंदी: अब नागपुर के जोन कार्यालय में वैक्सीन का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

March 4th, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  कोविड वैक्सीन के लिए वैक्सीनेशन सेंटर पर हो रही भीड़ खतरे की घंटी है। इसे नियंत्रित करने के लिए 4 मार्च से मनपा के जोन कार्यालयों में वैक्सीन का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की जाएगी। जो व्यक्ति घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकता है, उसे कही जाने की आवश्यकता नहीं रहेगी। जिनके पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा नहीं है, उनके लिए जोन कार्यालयों में सुविधा की गई है। पहले दिन दोपहर 12 बजे और इसके बाद प्रतिदिन 10.30 बजे से 12.30 बजे तक रजिस्ट्रेशन काउंटर खुले रखने के महापौर दयाशंकर तिवारी ने निर्देश दिए।

मिल रही थीं शिकायतें:  कोविड वैक्सीनेशन का जायजा लेने महापौर ने बुधवार को अपने कक्ष में बैठक बुलाई। रजिस्ट्रेशन करने के बाद भी समय पर वैक्सीन नहीं मिलने व वैक्सीनेशन सेंटर पर रजिस्ट्रेशन के लिए भीड़ जमा होने की महापौर को शिकायतें मिल रही थीं। इस समस्या का समाधान करने प्रशासन को योग्य नियोजन करने के निर्देश दिए। ऑनलाइन के साथ ही आॅफ लाइन रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है, लेकिन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन को प्राथमिकता देकर प्रति केंद्र ऑफलाइन केवल 25 लोगों का रजिस्ट्रेशन करने व इसके बाद आने वालों को आगे की तारीख का टोकन देने की महापौर ने सूचना दी। बैठक में स्थायी समिति सभापति विजय झलके, नेता प्रतिपक्ष तानाजी वनवे, नगरसेवक सुनील अग्रवाल, प्रकाश भोयर तथा सभी जोन सभापति उपस्थित थे। 

सुविधाओं का ध्यान रखें : महापौर ने वैक्सीनेशन सेंटर पर नागरिकों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। प्रसाधनगृह, पीने के पानी की सुविधा, रजिस्ट्रेशन कक्ष, प्रतीक्षालय, वैक्सीनेशन कक्ष, वैक्सिनेशन के लिए आरक्षित व्यक्ति आदि जानकारी देने वाले फलक लगाने के साथ ही कोविड के दिशा-निर्देश व आवश्यक व्यक्ति के संपर्क क्रमांकों की जानकारी दर्शनी हिस्से में लगाने के निर्दिश दिए। 
निजी केंद्रों पर वैक्सीनेशन सुविधा : महापौर ने बताया कि शहर में 11 शासकीय केंद्रों पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त निजी सेंटर पर अधिकतम 250 रुपए शुल्क पर वैक्सीन की सुविधा उपलब्ध है। नागरिकों से अपनी सुविधा अनुसार वैक्सीन लगवाने का आह्वान किया है।