comScore

अब विवाह में सिर्फ फोटो खिंचवाने चेहरे से मास्क हटा सकेंगे दुल्हा-दुल्हन, और भी शर्तों का करना होगा पालन

अब विवाह में सिर्फ फोटो खिंचवाने चेहरे से मास्क हटा सकेंगे दुल्हा-दुल्हन, और भी शर्तों का करना होगा पालन

डिजिटल डेसक, मुंबई। कोरोना ने लोगों के जीवन के तौर तरीकों को बदल दिया है। अब मास्क पहनना जैसे नियम बन गया है। घर से काम करना सामान्य बात बन गई है। पढ़ाई का भी ऑनलाइन तरीका बढ़ रहा है। तेजी से बदले इस माहौल बीच विवाह पंजीयन कार्यालय के नियमों में भी बदलाव दिखाई दे रहा है। विवाह पंजीयन कार्यालय में जोड़े को अब मास्क पहन कर प्रवेश करना पड़ेगा। सिर्फ फोटो खिचवाने के लिए कुछ पल के लिए वे चेहरे से मास्क हटा सकेंगे। रजिस्ट्रार के कार्यालय में जोड़े के साथ सिर्फ तीन गवाह ही अंदर जा सकेंगे। विवाह करने वाले जोड़े को अपनी पेन भी साथ लानी पड़ेगी। क्योंकि कार्यालय में पेन को एक दूसरे के साथ साझा नहीं किया जा सकेगा। विवाह के पंजीयन के यह नियम कोरोना संकट के चलते बनाने पड़े हैं।

लॉकडाउन खत्म होने के बाद यह बदलाव विवाह पंजीयन कार्यालय में लागू हो सके इसके लिए प्रवेश द्वार पर होमगार्ड तैनात किया जाएगा। विवाह पंजीयन कार्यालय में नए बदलाव के संबंध में इंस्पेक्टर जनरल ऑफ रजिस्ट्रेशन एंड कंट्रोल ऑफ स्टैम्प ने निर्देश भी जारी किया है। गौरतलब है कि इस बदलाव के बाद अब अपने शाही अंदाज के लिए जाने जाने वाले विवाह समारोह का स्वरुप भी सिकुड़ जाएगा। क्योंकि लोगों का आना जाना कम हो जाएगा। सोशल डिसटेंसिंग के चलते समारोह में भीड़ काफी कम हो जाएगी। लॉकडाउन की घोषणा होने के बाद से ही इंस्पेक्टर जनरल ऑफ रजिस्ट्रेशन ने जुलाई तक के लिए लीव एंड लाइसेंस का पंजीयन बंद कर दिया है। रजिस्ट्रेशन कार्यालय ने लोगों को गिफ्ट डीड सहित अन्य सारे दस्तावेज अपनी वेबसाइट में देखने की सहूलियत दी है।

लोगों को ऑनलाइन सारे शुल्क का भुगतान करने की सुविधा दी है। पहले ऐसे लोग जो घर से रजिस्ट्रार के कार्यालय में आने में असमर्थ होते थे। इनकी मदद के लिए पहले रजिस्ट्रार उनके घर जाता था पर अब यह सुविधा खत्म कर दी गई है। केंद्र सरकार की ओर से जारी निर्देशों के तहत स्वास्थ्य सेवकों को लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी घर आने से पहले अपनी सूचना परिवार वालों को देनी पड़ेगी ताकि वे दरवाजा खोल कर रख सके। इन्हें घर की चाभी व अपने पर्स को सैनिटाइज करना पड़ेगा। रजिस्ट्रार कार्यालय के एक अधिकारी के मुताबिक अब कार्यालय पर ऑनलाइन काम का बोझ बढ़ेगा। क्योंकि हम लोगों को कार्यालय में आने से रोक रहे हैं। इसलिए हम अब दूसरे व चौथे शनिवार को भी काम करने की तैयारी कर रहे है। ताकि लोगों का काम आसानी हो सकेगा। 

कमेंट करें
GZUE1