राज्य में 25 हजार सक्रिय मरीज, 90 फीसदी मुंबई आसपास में : अब कोरोना से फिर सावधान होने की जरुरतः मुख्यमंत्री

June 22nd, 2022

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य में कोरोना संक्रमण के रोजाना सामने आने वाले मामलों के 4 हजार के पार पहुंच जाने के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि मास्क पहनना और स्वास्थ्य से जुड़े नियमों का पालन करना जरूरी है। मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान कोरोना संक्रमण पर जानकारी दिए जाने के बाद मुख्यमंत्री ठाकरे ने यह बात कही। बता दें कि मुख्यमंत्री ठाकरे खुद कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। 

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. प्रदीप व्यास के मुताबिक राज्य में कुछ दिनों पहले रोजाना सामने आने वाले मरीजों की संख्या घटकर 200-300 तक रह गई थी। लेकिन पिछले दिनों में इसमें तेजी से इजाफा हुआ है और रोजाना 4 हजार से ज्यादा मामले सामने आने लगे हैं। राज्य में 25 हजार से ज्यादा सक्रिय मरीज हो गए हैं और मरीजों में 90 फीसदी मुंबई, पुणे, ठाणे, रायगढ, पालघर जिलों में हैं। फिलहाल कोरोना संक्रमण से जूझ रहे 1 फीसदी मरीज ऑक्सीजन पर हैं और 22 मरीज वेंटिलेटर पर हैं। कोरोना संक्रमित लोगों में से 4.65 फीसदी लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पॉजिटिविटी दर बढ़ कर 30 फीसदी तक पहुंच गई है। देशभर में फिलहाल कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 81 हजार है इनमें से 25 हजार मामले सिर्फ महाराष्ट्र में हैं। 

95 फीसदी से ज्यादा मरीजों में सौम्य या कोई लक्षण नहीं 
स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक फिलहाल राज्य में कोरोना संक्रमण के कुल मरीजों में से 95 फीसदी से ज्यादा ऐसे हैं जिनमें संक्रमण के कोई लक्षण नहीं हैं या बेहद मामूली लक्षण हैं। सोमवार को राज्य में सक्रिय कुल 24613 मरीजों में से 1141 अस्पताल में भर्ती थे जबकि 23472 मरीजों में या तो कोई लक्षण नहीं थे या मामूली परेशानी थी। गंभीर मरीजों की संख्या कुल 274 थी। इस दौरान 153 मरीज आईसीयू में में थे जबकि 131 ऑक्सीजन पर और 22 वेंटिलेटर पर थे। 121 मरीज ऐसे थे जो आईसीयू से बाहर लेकिन ऑक्सीजन पर थे।