छत्तीसगढ़ के इन्द्रावती टाईगर रिजर्व में बाघों की संख्या बढ़ी

Number of tigers increased in Chhattisgarhs Indravati Tiger Reserve
छत्तीसगढ़ के इन्द्रावती टाईगर रिजर्व में बाघों की संख्या बढ़ी
छत्तीसगढ़ सरकार छत्तीसगढ़ के इन्द्रावती टाईगर रिजर्व में बाघों की संख्या बढ़ी

डिजिटल डेस्क, रायपुर। वन्य प्राणी प्रेमियों के लिए यह अच्छी खबर है, क्योंकि छत्तीसगढ़ के बीजापुर स्थित इन्द्रावती टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या बढ़ कर पांच से छह हं गई है। यहां एक और बाघ के होने की पुष्टि हुई है। इन्द्रावती टाईगर रिजर्व में लगाए गए ट्रेप कैमरे में विगत दिवस एक बाघ का फोटोग्राफ प्राप्त हुआ। इसकी डब्ल्यू आई आई टाईगर सेल देहरादून द्वारा नये बाघ के रूप में पुष्टि की गई है। इस तरह यहां बाघों की संख्या अब छह हो गई है।

इन्द्रावती टायगर रिजर्व बाघों के रहवास के लिए उपयुक्त स्थल है, जहां बाघ के अलावा अन्य वन्यजीव भी निवास करते हैं। जिसमें मुख्य रूप से वन भैंसा के साथ ही गौर, तेन्दुआ, भालू, नीलगाय, हिरण, सांभर, जंगली सुअर इत्यादि वन्यप्राणियों का भी यह रहवास स्थल है। छत्तीसगढ़ का इन्द्रावती टायगर रिजर्व 2799 वर्ग कि.मी. से अधिक भौगोलिक क्षेत्र में फैला हुआ है, जो महाराष्ट्र एवं तेलंगाना के वनक्षेत्र से लगा हुआ है। यह बाघों के विचरण के लिए उपयुक्त कॉरिडोर का काम करता है। उल्लेखनीय है कि इन्द्रावती टाईगर रिजर्व बीजापुर के अंतर्गत ही हाल में ग्राम परिक्षेत्र मददेड़ बफर के अन्तर्गत ग्राम चेरपल्ली में तेन्दुआ के दो शावक पाए गए थे। तेन्दुए के दोनों शावकों को वर्तमान में जंगल सफारी (जू) रायपुर में रखा गया है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Nov 2022 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story