दैनिक भास्कर हिंदी: 22 को इतवारी-छिंदवाड़ा ब्रॉडगेज पर पहली बार दौड़ेगी सवारी गाड़ी

February 19th, 2021

डिजिटल डेस्क,नागपुर।  इंतजार की घड़ी अब खत्म होने ही वाली है। इसी महीने के 22 तारीख से ब्रॉडगेज पर इतवारी से छिंदवाड़ा के लिए पैसेंजर ट्रेन शुरू होगी। इसके माध्यम से 4 घंटे में यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचने में आसानी होगी। हालांकि किराया पहले की तुलना में थोड़ा ज्यादा हो सकता है। दपूम रेलवे नागपुर मंडल अंतर्गत कोरोना के बाद पहली बार पैसेंजर ट्रेनों को हरी झंडी मिलते ही इतवारी-छिंदवाड़ा-इतवारी पैसेंजर के साथ गोंदिया-इतवारी-गोंदिया, गोंदिया-दुर्ग-गोंदिया पैसेंजर ट्रेनें भी शुरू होनेवाली हैं। 

कभी छोटी लाइन की ट्रेनें दौड़ती थीं
नागपुर से छिंदवाड़ा जाने वालों की संख्या रोजाना हजारों की संख्या में है। गत 5 वर्ष पहले तक नागपुर व इतवारी स्टेशन से छिंदवाड़ा के लिए छोटी लाइन की ट्रेनें दौड़ती थीं। बदलते समय के अनुसार, बड़ी लाइन की जरूरत सामने आने लगी, तो नागपुर से छिंदवाड़ा के लिए ब्रॉडगेज की घोषणा भी हुई। ऐसे में छोटी लाइन को बड़ी लाइन में तब्दील करने की कवायदें शुरू हो गईं। 
आखिरी व्यवधान भी हटा : पहले चरण में छिंदवाड़ा से भंडारकुंड तक 35 किमी का काम पूरा कर यहां से गाड़ियों का संचालन शुरू किया गया। इसके बाद इतवारी से कैलोद तक 48 किमी का काम पूरा कर गाड़ियों का संचालन शुरू किया गया। अब इतवारी-छिंदवाड़ा को जोड़ने के लिए लगभग 66 किमी की दूरी बाकी थी। वर्ष 2019 के आखिर में कैलोद से भीमालगोंडी तक कुल 44 किमी का काम भी पूरा कर बड़ी लाइन बिछा दी गई।

ऐसा होगा समय 
छिंदवाड़ा पैसेंजर स्पेशल ट्रेन इतवारी से सुबह 7.45 को छूटेगी और 11.45 बजे छिंदवाड़ा पहुंचेगी। इसी तरह छिंदवाड़ा से इतवारी के लिए दोपहर 12.45 बजे गाड़ी रवाना होगी और शाम 5.30 बजे इतवारी पहुंचेगी। यह गाड़ी कैलोद-भीमालगोंडी, लोधीखेड़ा स्टेशन, बेरडी पैसेंजर हॉल्ट, सौंसर स्टेशन, रामाकोना स्टेशन, देवी पैसेंजर हॉल्ट तथा डेला पैसेंजर हॉल्ट पर रूकेगी। 

निरीक्षण के बाद दौड़ी मालगाड़ी 
गत 3 माह पहले ही रेलवे सेफ्टी कमिश्नर ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इस लाइन का निरीक्षण किया। वर्ष के आखिर में भीमालगोंडी से भंडारकुंड के बीच भी काम को पूरा किया गया। इसके बाद मार्ग पर मालगाड़ियों के साथ किसान रेल को चलाया गया। इंतजार थी सवारी गाड़ियों की, वह भी अब पूरा होने जा रहा है। ब्रॉडगेज पटरी पर पहली बार पैसेंजर ट्रेन इतवारी से छिंदवाड़ा तक चलेगी।  

हम स्वागत करते हैं 
इतवारी-छिंदवाड़ा के बीच व्यापारिक संबंध ट्रेन शुरू होने के समय से प्रगाढ़ है। इस मार्ग पर करीब 100 वर्षों तक नैरोगेज ट्रेन का परिचालन होता रहा। 2008 में इसका परिचालन बंद कर इसे ब्रॉडगेज में परिवर्तित करने का निर्णय लिया गया। अथक प्रयासों के बाद यह साकार होने जा रहा है। सभी क्षेत्र वासी इसका स्वागत करते हैं। अब इतवारी स्टेशन को टर्मिनल के रूप में  विकसित करने की जरूरत है। यहां प्लेटफॉर्म भी बढ़ाए जाने चाहिए।    -डॉ. प्रवीण डबली, पूर्व  जेडआरयूसीसी सदस्य, दपूम रेलवे, नागपुर।