सदन में पूछे जाने वाले सवालों के ऑनलाइन जवाब 

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
सदन में पूछे जाने वाले सवालों के ऑनलाइन जवाब 

डिजिटल डेस्क, मुंबई।  कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते मानसून अधिवेशन के लिए महाराष्ट्र विधानमंडल सचिवालय ने विधायकों द्वारा सदन में पूछे जाने वाले तारांकित प्रश्नों के जवाब को राज्य सरकार के संबंधित विभागों से ऑनलाइन मंगाया है। सरकार के सभी विभाग संबंधित तारांकित प्रश्नों के जवाबविधानमंडल की क्यूआईएसवेब एप कम्प्यूटर प्रणाली ऑनलाइन दे सकते हैं।  इससे सरकार के संबंधित विभागों के अधिकारियों कोतारांकित प्रश्नों के लिखित उत्तर की फाइल देने के लिए विधानमंडल सचिवालय नहीं जाना पड़ेगा। इस संबंध में विधानमंडल सचिवालय ने आदेश जारी किया है।

विधानमंडल सचिवालय के एक कक्ष अधिकारी ने  कहा कि अधिवेशन के दौरान सदन में पूछे जाने वाले तारांकित प्रश्नों के जवाब को संबंधित विभागों से ऑनलाइन मंगाया जाता है लेकिन कई बार विभागों की ओर से लिखित जवाब ऑफलाइन पद्धति से दिया जाता है। इसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को विधानमंडल सचिवालय में आना पड़ता है पर अब कोरोना के संकट को देखते हुए सभी विभागों को तारांकित प्रश्नों के जवाब वर्ड फाइल अथवा पीडीएफ फाइल में ऑनलाइन देना होगा। कक्ष अधिकारी ने कहा कि कोरोना संकट में सभी तारांकित प्रश्नों के उत्तर संबंधित विभाग से निश्चित समय पर मिल सके। इसके लिए विधानमंडल की ओर से आदेश जारी किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि मानसून अधिवेशन में सदन में प्रश्नकाल खत्म होने के बाद तारांकित प्रश्नों के लिखित जवाब विधानमंडल की वेबसाइट पर ऑनलाइन देखा जा सकेगा। अधिवेशन के दौरान विधायक प्रश्नकाल के दौरान सदन में तारांकित प्रश्न पूछते हैं। सदन में इन प्रश्नों के उत्तर संबंधित विभाग के मंत्री देते हैं। इसके बाद विधायकों को पूरक प्रश्न पूछने की अनुमति होती है। लेकिन सदन में प्रश्न पूछने के लिए विधायकों को विधानमंडल के पास पहले तारांकित प्रश्न भेजना पड़ता है। जिसके बाद विधानमंडल संबंधित विभाग से तारांकित प्रश्नों का जवाब मंगाता है। गौरतलब है कि कोरोना संकट के कारण 22 जून से शुरु होने वाला मानसून अधिवेशन अब 3 अगस्त से शुरु होगा। 

   

Created On :   14 July 2020 2:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story