केरल : स्कूलों में शुरू होंगी ऑनलाइन क्लासेस, रात्रि कर्फ्यू नहीं लगेगा

January 14th, 2022

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। राज्य में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए केरल सरकार ने नौवीं तक की कक्षाओं को शिक्षा के ऑनलाइन मोड में स्थानांतरित करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में और भी विषयों पर चर्चा की गई, जिसमें रात्रि कर्फ्यू और रविवार को लॉकडाउन पर भी फैसला किया गया। हालांकि कक्षा नौ तक की कक्षाएं 21 जनवरी से दो सप्ताह के लिए ऑनलाइन मोड में चलेंगी, लेकिन अन्य कक्षाएं बंद रहेंगी।

सख्त कोविड डेटा प्रबंधन को बनाए रखने को सभी संबंधित विभागों का डेटा तैयार करने का निर्देश दिया गया है। राज्य की राजधानी और एनार्कुलम जिले में पिछले एक सप्ताह में सबसे अधिक कोविड के मामले देखे गए। बृहस्पतिवार को यहां संक्रमण की दर 20 प्रतिशत तक पहुंच गई और 13,000 से अधिक मामले सामने आए। सरकार ने कार्यरत कर रही गर्भवती महिलाओं को घर से काम करने की अनुमति दी है और सभी सरकारी कार्यालयों को केवल ऑनलाइन कार्यक्रम करने के लिए कहा गया है।

यह भी निर्णय लिया गया है कि शादियों और अंत्येष्टि में लोगों की संख्या 50 तक सीमित की जाए, जहां टीपीआर 20 प्रतिशत है और जिन स्थानों पर यह 30 प्रतिशत से अधिक है, वहां कोई सार्वजनिक समारोह की अनुमति नहीं दी जाए। बैठक में निर्णय लिया गया कि दुकानों और प्रतिष्ठानों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे ऑनलाइन बुकिंग और बिक्री को बढ़ावा दें और मॉल में प्रत्येक 25 वर्ग फुट जगह में केवल एक व्यक्ति को वहां अनुमति दी जाए। यह भी आदेश दिया गया है कि अधिकारियों को शिक्षण संस्थानों में पहुंचकर छात्रों को पहली डोज का टीका दें और टीकाकरण अभियान को जल्द से जल्द पूरा करना चाहिए। यहां तक कि जब नए दिशानिर्देशों की घोषणा की गई है, सत्तारूढ़ माकपा की चल रही जिला पार्टी की बैठकों को कम करने या स्थगित करने पर कोई फैसला नहीं लिया गया है।

(आईएएनएस)