एक सप्ताह से सर्वर डाउन, बंटा केवल 20 फीसदी अनाज

Only 20% grains distributed due to server down, no match thumbs
एक सप्ताह से सर्वर डाउन, बंटा केवल 20 फीसदी अनाज
एक सप्ताह से सर्वर डाउन, बंटा केवल 20 फीसदी अनाज

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पिछले एक सप्ताह से सर्वर डाउन होने से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत जरूरतमंदों को राशन नहीं मिल पा रहा है। सर्वर डाउन होने से पॉस मशीन पर अंगूठे मैच नहीं हो पा रहे हैं। राशन दुकानदारों ने खाद्यान्न विभाग के अधिकारियों से मिलकर इस समस्या से राहत देने की मांग की है। प्वाइंट आफ सेल (पाॅस) मशीन पर अंगूठा मैच होने के बाद ही जरूरतमंदों को सरकारी राशन दिया जा रहा है। पास मशीन का इस्तेमाल नागपुर शहर के अलावा अन्य 18 जिलों में हो रहा है।

नागपुर ग्रामीण में भी इसी महीने से पास मशीन प्रणाली से राशन दिया जा रहा है। 18 जिलों के काम का बोझ पाॅस मशीन पर आने से पिछले एक सप्ताह में सर्वर डाउन चल रहा है। राशन दुकानदारों को एक-एक उपभोक्ता को राशन देने में 30-40 मिनट लग रहे हैं। महीने के पहले 10 दिन में केवल 20 फीसदी राशन का ही वितरण किया जा सका है।

समस्या का तुरंत निदान करने की मांग
राशन दुकानदारों ने खाद्यान्न आपूर्ति विभाग से इसकी शिकायत कर समस्या का तुरंत निदान करने की मांग की है। राशन दुकानदारों के संगठन ने खाद्यान्न आपूर्ति अधिकारी प्रशांत काले से मिलकर पास मशीन में आ रही परेशानी से उन्हें अवगत किया। सर्वर डाउन की समस्या से निजात दिलाने के लिए तकनीकी प्रणाली अपडेट करने की मांग की। अधिकारी ने इससंबंध में प्रशासन स्तर पर कदम उठाने की जानकारी दी। तकनीकी समस्या तुरंत दूर नहीं हुई तो जरूरतमंद राशन से वंचित रहने की आशंका भी राशन दुकानदारों ने जताई है।

राशन नहीं बंटेगा तो दुकानदारों को कमीशन भी नहीं मिलेगा। अधिकारी से मिलनेवाले राशन दुकानदारों में सुभाष मुसले, प्रफुल्ल भुरा, गुड्डू अग्रवाल, सुनील जैस, विजय दीक्षित, मिलिंद सोनटक्के आदि शामिल थे। राशनदुकानदारों का कहना है कि यह समस्या जारी रही तो दुकानदारों को काम करना मुश्किल हो जाएगा। तकनीकी समस्या के कारण जिन्हें राशन नहीं मिल रहा, वे भी दुकानदारों पर ही गुस्सा उतारने को तैयार रहते हैं। 

Created On :   11 March 2018 12:01 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story