मई में बंद रहेंगे स्कूल, हीट वेव से बचने लिया निर्णय

Order issued to keep schools closed in may due to heavy heat wave
मई में बंद रहेंगे स्कूल, हीट वेव से बचने लिया निर्णय
मई में बंद रहेंगे स्कूल, हीट वेव से बचने लिया निर्णय

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जिलाधीश अश्विन मुद्गल ने हीट वेव से बचने  मई महीने में सभी शासकीय, अनुदानित व निजी स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं। हीट वेव का परिणाम सीधे स्वास्थ्य पर होता है। मई महीने में तापमान में वृद्धि होगी और इससे बचने के लिए ये कदम उठाए जा रहे हैं। मौसम विभाग मई महीने में तापमान में वृद्धि होने के संकेत दे चुका है। 

प्राचार्य स्कूलों को देंगे जानकारी

भीषण गर्मी व चिलचिलाती धूप का सबसे ज्यादा असर स्टूडेंट्स पर होता है।स्टूडेंट्स लू की चपेट में न आएं, इसलिए जिला प्रशासन की तरफ से यह दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। यह निर्देश जिला आपदा प्रबंधन अध्यक्ष के तौर पर श्री मुद्गल की तरफ से जारी किए गए हैं।  स्कूल या जूनियर कॉलेज को अतिरिक्त क्लासेस या परीक्षा लेने की जरूरत हुई, तो सुबह 11 बजे तक यह किया जा सकता है।  निजी सीबीएसई व आईसीएसई बोर्ड के स्कूलों व जूनियर कॉलेज मई महीने में बंद रखने संबंधी निर्देश शिक्षा उपसंचालक व शिक्षणाधिकारी को दिए गए हैं। शिक्षा उपसंचालक व शिक्षणाधिकारी संबंधित स्कूलों के प्राचार्यों को इस बारे में जानकारी देकर स्कूल बंद रखने को कहेंगे।

स्टूडेंट्स के हाल-बेहाल

दरअसल, नागपुर समेत पूरा विदर्भ भीषण गर्मी की चपेट में है। पारा 45 डिग्री के आस-पास मंडरा रहा है। इस बीच  यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं दो सत्रों में हो रही हैं। एक पेपर सुबह 9.30 से 12.30 तक और दूसरा सत्र दोपहर 2.30 से 5.30 बजे तक लिया जा रहा है। यूनिवर्सिटी  की ओर से एग्जाम  सेंटरों पर गर्मी से निपटने के प्रबंध नहीं किए गए हैं। अधिकांश एग्जाम  सेंटरों पर कूलरों की व्यवस्था नहीं है। परीक्षार्थी पसीने से तर-बतर हो रहे हैं। कुछ एग्जाम  सेंटरों पर गर्मी के कारण परीक्षार्थियों के बीमार पड़ने के भी मामले सामने आए हैं। ऐसे में नागपुर यूनिवर्सिटी की ग्रीष्मकालीन परीक्षाएं स्टूडेंट्स के लिए अग्निपरीक्षा साबित हो रही हैं। स्टूडेंट्स ने यूनिवर्सिटी  से एग्जाम सेंटरों पर जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने की मांग की है। इधर जिलाधिकारी ने भी इस दिशा में सूचना जारी की है। ऐसे में यूनिवर्सिटी को जल्द ही इस समस्या पर ठोस उपाय करने की जरूरत है।

Created On :   30 April 2019 5:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story