आंध्र प्रदेश में 3 लाख एकड़ से अधिक फसल बर्बाद

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
किसान परेशान आंध्र प्रदेश में 3 लाख एकड़ से अधिक फसल बर्बाद

डिजिटल डेस्क, अमरावती। आंध्र प्रदेश में एक सप्ताह पहले बेमौसम बारिश और आंधी के कारण तीन लाख एकड़ से अधिक फसल बर्बाद हो गई। राज्यभर के विभिन्न जिलों में कटाई के लिए तैयार रबी की खड़ी फसल को नुकसान पहुंचा है। तटीय जिलों और रायलसीमा के किसानों को बेमौसम बारिश का प्रकोप झेलना पड़ा और अगले 10-15 दिनों में अच्छी फसल काटने की उनकी उम्मीद टूट गई। बेमौसम बारिश से मक्का, मिर्च, धान और तंबाकू की फसलों को नुकसान हुआ है।

आम की फसल को भी काफी नुकसान हुआ है। केला, टमाटर, अन्य बागवानी और सब्जियों की फसलों को भी नुकसान है। तेज हवाओं ने आम, पपीता और केले की फसल को भी नुकसान पहुंचाया है। कई इलाकों में किसानों ने शिकायत की कि अधिकारी उनके बचाव में नहीं आए। कृषि विभाग के अधिकारी खेतों में नजर नहीं आए। अनंतपुर जिले में प्रभावित किसानों ने तड़ीपत्री हाईवे पर धरना दिया। फसल बर्बादी के कारण बापटला जिले में सदमे में आई 48 वर्षीय एक महिला किसान निर्मला और चित्तूर जिले में 45 वर्षीय किसान भास्कर ने आत्महत्या कर ली।

मक्का की खेती करने वाले किसानों को भी भारी नुकसान हुआ है। रबी सीजन में 4.97 लाख एकड़ में मक्का की खेती करने का निर्णय लिया गया था, लेकिन वास्तविक खेती 5.90 लाख एकड़ में की गई थी। किसानों को प्रति एकड़ 35 हजार रुपये का नुकसान होने का अनुमान है। दक्षिण तटीय जिलों के मिर्च किसान सबसे ज्यादा प्रभावित हुए। उन्होंने 2.50 लाख रुपये से 3 लाख रुपये प्रति एकड़ का निवेश किया था और कथित तौर पर प्रति एकड़ 50,000 रुपये से 60,000 रुपये का नुकसान हुआ। सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री श्रीनिवास वेणुगोपाल कृष्ण के अनुसार, नंद्याल जिले के 15 मंडलों में मक्का, धान, काला चना और मिर्च की फसलों को नुकसान हुआ है।

एनटीआर, पार्वतीपुरम मान्यम और कुरनूल जिलों के कुछ हिस्सों में मक्का और केले की फसल को नुकसान हुआ है। जबकि प्रकाशम जिले के एक मंडल में काले चने और कपास की फसल के नुकसान की सूचना मिली थी। कडप्पा और अन्नामैया जिलों के किसानों को भी बागवानी फसलों, विशेष रूप से पपीता, केला, आम, नींबू, तरबूज और हल्दी के नुकसान का सामना करना पड़ा। हालांकि राज्य में बेमौसम बारिश को हुए एक सप्ताह हो गया है, लेकिन सरकार अभी भी फसल के नुकसान से संबंधित आंकड़े सामने नहीं ला पाई है और इसके परिणामस्वरूप किसान अभी भी मुआवजे की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं।

19 मार्च को मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने रविवार को यहां वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की और बेमौसम बारिश से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने बेमौसम बारिश से हुई फसल क्षति का ब्यौरा मांगते हुए फसल क्षति की तुरंत गणना शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को एक सप्ताह में गणना पूरी करने और बारिश से फसल बर्बाद हुए किसानों की मदद के लिए कदम उठाने के निर्देश दिए।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 March 2023 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story