पंचायत एवं ग्रामीण विकास की समीक्षा पथ विक्रेता योजना में लक्षित प्रगति लाएं, स्वीकृत प्रकरणों में प्राथमिकता से हो ऋण वितरण!

पंचायत एवं ग्रामीण विकास की समीक्षा पथ विक्रेता योजना में लक्षित प्रगति लाएं, स्वीकृत प्रकरणों में प्राथमिकता से हो ऋण वितरण!
पंचायत एवं ग्रामीण विकास की समीक्षा पथ विक्रेता योजना में लक्षित प्रगति लाएं, स्वीकृत प्रकरणों में प्राथमिकता से हो ऋण वितरण!

डिजिटल डेस्क | छतरपुर कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष छतरपुर में शुक्रवार को पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि ग्रामीण पथ विक्रेता योजनांतर्गत लक्षित उपलब्धि को हासिल करने के लिए स्वीकृत प्रकरणों में बैंको से तालमेल करते हुए प्राथमिकता से ऋण वितरण कराएं। बैठक में सीईओ जिला पंचायत अमर बहादुर सिंह सहित जनपद पंचायतों के सीईओ तथा सहायक एवं उपयंत्री भी उपस्थित थे।

बैठक में एजेण्डावार मिशन प्रगति, स्वसहायता समूह गठन एवं परिवार, ग्राम संगठन, लक्ष्य के विरूद्ध प्रगति, बैंक से किए गए लिंकेज, नवाचार गतिविधियों के तहत मनरेगा में निर्माणाधीन भवन, रेशमी आभूषण, विद्युत बिलों के भुगतान, पंचवर्षीय विकास कार्ययोजना, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना सहित आदि विषयों पर चर्चा की। बैठक में ग्राम पंचायतों द्वारा विद्युत बिलों की बकाया राशि की समीक्षा में निर्देशित किया गया कि 15वें वित्त की राशि से बकाया विद्युत राशि का भुगतान कर यह कार्य प्राथमिकता से हो।

इसी तरह वर्ष 2004-05 से 2020-21 तक ग्राम पंचायतों में निर्मित स्थाई परिसम्पत्ति की जानकारी के लिए सीईओ जनपद और सहायक यंत्री की संयुक्त जिम्मेदारी है कि वह सजग होकर रोजगार सहायक एवं पंचायत सचिव से सर्वे कराएं और स्थाई सम्पत्ति को चिन्हित करें। मुख्यालय पर नहीं रहने वाले कर्मियों का वेतन आहरित न करें कलेक्टर ने समीक्षा में निर्देश दिए गए गौरिहार जनपद में पदस्थ ऐसे कर्मचारी जो छतरपुर से आना-जाना करते हैं उनका वेतन आहरित नहीं किया जाए और सीईओ जिला पंचायत ऐसे कर्मचारियों का प्रस्ताव अनुशासनात्मक कार्यवाही के लिए कलेक्टर को प्रस्तुत करें।

बैठक में जलकर, सम्पत्तिकर, स्वच्छता कर की वसूली की समीक्षा की गई तथा की जा रही वसूली को पंचायत दर्पण के पोर्टल पर अपडेट करने पर जोर दिया गया। जनपदों के सीईओ को करारोपण से अभियान के रूप में वसूली करने के निर्देश दिए गए।

आईएचएचएल योजना में निर्मित शौचालय का उपयोग करने के लिए लोगों को जागरूक करने पर जोर दिया गया तथा सीईओ जनपद पंचायतों को प्रातः में निरीक्षण कर फॉलोअप करने के निर्देश दिए गए। मिथ्या जानकारी देने पर सहायक यंत्री छतरपुर अटैच कलेक्टर शीलेेन्द्र सिंह ने मनरेगा श्रम मूलक कार्यों की समीक्षा की, जिसमें बक्स्वाहा के संविदा सहायक यंत्री द्वारा बिना किसी तथ्यों के कलेक्टर को गुमराह करने की दृष्टि से मिथ्या जानकारी देने की कोशिश की गई।

सहायक यंत्री के सिविल सेवा के विपरीत आचरण करने पर उन्हें बक्स्वाहा से हटाकर ईई ग्रामीण यांत्रिकी सेवा कार्यालय में अटैच करने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने ग्रामों में संचालित योजनाओं को शासन के निर्देशानुसार लागू करने पर जोर दिया। उन्होंने निर्देशित किया कि श्रम मूलक कार्यों में तय अनुपात के आधार पर ही कार्य कराए जाएं। उन्होंने विभिन्न निर्माण कार्यों को पूरा करने के लिए समय-सीमा भी तय की।

65 वर्ष आयु समूह के लोगों के लिए सीएम आशीर्वाद योजना कलेक्टर ने मैदानी अंचलों के अधिकारियों को बताया कि छतरपुर जिले में 65 वर्ष या अधिक उम्र के ऐसे बुजुर्ग व्यक्ति जिनकी देखरेख के लिए उनके परिवार में कोई व्यक्ति नहीं है को उनके घर पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए सीएम आशीर्वाद योजना संचालित की गई है। इस योजना की व्यवस्था जनपद के सीईओ निर्वहन करेंगे। खाद्यान्न वितरण के लिए सर्वे के आधार पर सूची तैयार की जाए। ऐसे व्यक्ति को हर माह का नियमित खाद्यान्न घर पर ही उपलब्ध होगा।

Created On :   27 Feb 2021 7:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story