पंडितों ने हरिजनों की कार्तिक पूजा करने से किया इंकार, थाने पहुंची महिलाएं

pandit say no to god kartik puja for scheduled caste in gulganj mp
पंडितों ने हरिजनों की कार्तिक पूजा करने से किया इंकार, थाने पहुंची महिलाएं
पंडितों ने हरिजनों की कार्तिक पूजा करने से किया इंकार, थाने पहुंची महिलाएं

 डिजिटल डेस्क, गुलगंज। यहां से 30 किलामीटर दूर ग्राम देवरान  की लगभग 50 महिलाओं ने पुलिस में शिकायत देकर आरोप लगाया है कि गांव के पंडितों द्वारा उनके द्वारा की जाने वाली कार्तिक माह की पूजा नहीं कराई जा रही है। पंडितों द्वारा इस तरह उनके धार्मिक अनुष्ठान पूरा न करए जाने से उनकी भावनाएं आहत हुई हैं। इस संबंध में गताया गया है कि गुलगंज थाना क्षेत्र में ग्राम पंचायत देवरान में शनिवार सुबह 9: 00 बजे करीब आधा सैकड़ा से अधिक महिलाएं गुलगंज थाने पहुंची, जहां उन्होंने आरोप लगाया की कार्तिक के महीने में लगातार 10 दिन से किसी भी पंडितों ने हरिजन समाज की महिलाओं की कार्तिक की पूजा नहीं करवाई है।

आरोप लगाया गया है कि इस बात को लेकर गांव में एक पंचायत बुलाकर पंडितों ने सर्वमतेन यह निर्णय लिया कि हरिजन समाज की महिलाओं की कोई भी पंडित पूजा नहीं करेगा। पंडितों के इस निर्णय से वहां की हरिजन समाज के लोगों को ठेस पहुंची और वह महिलाओं ने थाने पहुचकर अपनी शिकायत दर्ज कराई।

देवरान पंचायत की पूर्व सरपंच नुनिया बाई ,प्रेमवाई, जसोदा ,गुलाब बाई, रजनी, गौरी बाई ,शीला, श्याम बाई ,काशीबाई, मालती, केसर, पार्वती, रामकली ,तारा ,मीरा ,नील बाई सहित महिलाओं ने पुलिस थाने में आवेदन दिया की पंडित जी द्वारा लगातार कई वर्षों से हरिजन समाज की पूजा एवं अन्य कार्यक्रक्रम में शरीक होकर धार्मिक अनुष्ठान पूर्ण करवाते थे  पर इस बार पंडितों ने हरिजन समाज की पूजा कराना ही बंद कर दिया है। इस कारण पुलिस थाने में इस छुआछूत को लेकर शिकायत दर्ज करवा रहा हूं।

गुलगंज थाना प्रभारी संजय जयसवाल ने बताया कि मैं देवरान जाकर वहां के पंडितों से मिलकर इन महिलाओं का समाधान कराऊंगा। चूंकि छुआछूत और पूजा को लेकर क्या मामला है, इसकी जानकारी देवरान गांव जाकर ही स्थिति का सही पता लग सकता है।

 

Created On :   3 Nov 2018 11:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story