पेंशन के लिए नहीं पड़ेगा भटकना, अब पेंशन आएगी आपके द्वार

pension aapke dwar the pilot project of shivraj govt will in 8 district of mp
पेंशन के लिए नहीं पड़ेगा भटकना, अब पेंशन आएगी आपके द्वार
पेंशन के लिए नहीं पड़ेगा भटकना, अब पेंशन आएगी आपके द्वार

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कल्याणी, दिव्यांगों एवं वृध्दजनों को सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत दी जाने वाली मासिक पेंशन का भुगतान आठ जिलों की ग्राम पंचायतों में घर जाकर देने का पायलट प्रोजेक्ट 7 अगस्त से प्रारंभ किया जा रहा है। इसे ‘पेंशन आपके द्वार’ योजना नाम दिया गया है। सितम्बर माह से यह पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा।

यह नवीन योजना राज्य का सामाजिक न्याय विभाग चलाएगा। प्रदेश के सात जिलों सीधी, उमरिया, खण्डवा, मण्डला, अलीराजपुर, सतना एवं दतिया में यह पायलट प्रोजेक्ट 7 अगस्त से प्रारंभ होगा जबकि सिवनी जिले में इसे 13 अगस्त से प्रारंभ किया जाएगा।

ऐसे बंटेगी घर पर पेंशन
वर्तमान में बैंकों ने ग्राम पंचायतों में अपने बैंक प्रतिनिधि मानदेय पर नियुक्त कर रखे हैं जिन्हें बैंकिंग करेस्पोंडेंट यानि बीसी कहा जाता है। यह बीसी अपने साथ लैपटाप रखते हैं तथा हितग्राही का आधार नंबर एवं अंगूठे का इम्प्रेशन लेकर हितग्राही के घर पर ही पेंशन का भुगतान कर देंगे। 7 अगस्त से सात जिलों में यह बीसी ही ‘पेंशन आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत पेंशन का भुगतान करेंगे जबकि 13 अगस्त को सिवनी जिले में ब्रान्च पोस्ट आफिस के माध्यम से इस पेंशन का भुगतान होगा क्योंकि सिवनी जिले में बीसी की तैनाती नगण्य है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत इन आठ जिलों में पेंशन का घर बैठे भुगतान के दौरान सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारी भी तैनात किए गए हैं जिससे पेंशन भुगतान में सुगम्यता रहे तथा इस दौरान आने वाली दिक्कतों का अध्ययन हो सके।

छह प्रकार की पेंशन भुगतान योजनाएं
राज्य के सामाजिक न्याय विभाग द्वारा छह प्रकार की पेंशन भुगतान योजनाएं संचालित हैं। जिनमें शामिल हैं- इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृध्दावस्था पेंशन योजना, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा (कल्याणी) पेंशन योजना, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय नि:शक्तजन पेंशन योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, मानसिक बहुविकलांग को मासिक आर्थिक सहायता तथा मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना। इन सभी योजनाओं के प्रदेश में कुल हितग्राही 36 लाख 61 हजार 891 हैं। पायलट प्रोजेक्ट में शामिल जिलों के अंतर्गत सीधी में 76 हजार 808, उमरिया में 36 हजार 529, खण्डवा में 70 हजार 615, मण्डला में 72 हजार 135, अलीराजपुर में 25 हजार 27, सतना में 1 लाख 50 हजार 239, दतिया में 32 हजार 757 तथा सिवनी में 75 हजार 771 हितग्राही हैं।

इनका कहना है
‘‘पायलट प्रोजेक्ट के तहत 7 अगस्त से आठ जिलों में पेंशन आपके द्वार योजना प्रारंभ की जा रही है जिसमें वृध्दावस्था और नि:शक्ततता के कारण घर से बाहर नहीं निकल पाते हितग्राहियों को उनके घर जाकर पेंशन का भुगतान किया जाएगा। बाद में सितम्बर माह से यह योजना पूरे प्रदेश में लागू की जाएगी।’’
- मनोज बाथम, उप संचालक, सामाजिक न्याय मप्र

Created On :   5 Aug 2018 6:27 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story