पुलिस की पिटाई से युवक की मौत, एसआई व हवलदार निलंबित ; परिजनों ने सात घंटे किया प्रदर्शन

People got angry over young man die in police station of Dhanpuri
पुलिस की पिटाई से युवक की मौत, एसआई व हवलदार निलंबित ; परिजनों ने सात घंटे किया प्रदर्शन
पुलिस की पिटाई से युवक की मौत, एसआई व हवलदार निलंबित ; परिजनों ने सात घंटे किया प्रदर्शन

डिजिटल डेस्क, शहडोल। जिले के धनपुरी पुलिस की पिटाई से एक युवक की मौत के मामले ने तूल पकड़ लिया। परिजनों का आरोप है कि दीपावली के दिन जुआ के प्रकरण में जिन युवकों को गिरफ्तार किया गया था उनमें संग्राम सिंह दफाई निवासी सूर्यभान सिंह भी शामिल था। लॉकअप में बंद कर पुलिस ने सूर्यभान को बुरी तरह से पीटा जिससे उसके पेट में गंभीर चोट आई थी। तब से उसकी हालत ठीक नहीं हो रही थी। उपचार के दौरान बुधवार की रात मौत हो गई। इसके बाद परिजन व आसपास के लोग भड़क उठे। सैकड़ों लोग शव को धनपुरी के स्टेट हाइवे पर रखकर दोषी पुलिस कर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग करने लगे। सुबह 8.30 बजे से सड़क पर जाम लग गया। इस घटनाक्रम के बाद पुलिस मोहकमें में हड़कम्प मच गया। मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल को बुला लिया गया।

यह थी मांग
प्रदर्शन कर रहे लोगों की मांग थी कि दोषी पुलिस कर्मियों को निलंबित किया जाए। परिवार के भरण पोषण के लिए सहायता राशि प्रदान की जाए। साथ ही परिवार के एक सदस्य को नौकरी दिलाई जाए। यह भी मांग थी कि शव का पोस्मार्टम डॉक्टरों की टीम से कराई जाए, जिसकी फोटोग्राफी कराई जाए।

इन्हें किया निलंबित
प्रदर्शन और लोगों के आक्रोश को देखते हुए मौके पर अधिकारी पहुंचे। एडीएम अशोक ओहरी के अलावा एएसपी प्रवीण भूरिया, एसडीओपी धनपुरी, तीनों की थाना की पुलिस और बड़ी संख्या में पहुंचे। एएएपी के प्रतिवेदन के बाद एसपी कुमार सौरभ द्वारा धनुपरी थाने में पदस्थ सब इंस्पेक्टर अजय और हवलदार रामेश्वर को निलंबित कर दिया गया।

यह मिला आश्वासन
मौके पर पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों को लोगों को समझाया कि चुनाव आचार संहिता के चलते मांगों को पूरा नहीं किया सकता। केवल आश्वासन दिया जा सकता है। फिलहाल दोषी दो पुलिस कर्मियों को निलंबित किया गया। तत्कालिक मदद के रूप में पांच हजार की मदद दी गई। नगरपालिका में दिहाड़ी कर्मचारी के रूप में एक को नौकरी पर रखा जाएगा। इसके बाद लोग शांत हुए और दोपहर बाद करीब 3.30 बजे जाम समाप्त किया।

इनका कहना है
प्रथम दृष्टया दोषी पाए जाने पर दो पुलिस कर्मिया के विरुद्ध कार्रवाई की गई है। जांच की जा रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद मौत की वजह पता चलेगी, इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
आईपी कुलश्रेष्ठ, आईजी शहडोल

Created On :   29 Nov 2018 11:58 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story