comScore

योग गुरु बाबा रामदेव का योग शिविर, कोटा के छात्रों को दिए तनावमुक्त होने के टिप्स 

June 20th, 2018 13:21 IST

डिजिटल डेस्क, राजस्थान। राजस्थान की शिक्षा नगरी कोटा में राज्य सरकार और पतंजलि योगपीठ के तत्वावधान में योग शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें योग गुरु बाबा रामदेव ने स्टूडेंट्स को योगाभ्यास कराया। योग शिविर के पहले दिन कोटा के आरएसी ग्राउंड में बाब रामदेव के साथ जनप्रतिनिधि, अधिकारियों सहित बड़ी संख्या में विशाल जनसमूह ने योगाभ्यास किया। इस दौरान बाबा रामदेव ने स्टूडेंट्स को तनावमुक्त जीवन के लिए टिप्स भी दिए।

योग गुरु ने दिए तनावमुक्त जीवन के टिप्स 

इस मौके पर योगगुरू बाबा रामदेव ने इस दौरान सभी को संबोधित भी किया। अपने संबोधन में बाबा रामदेव ने कहा कि 'आप सभी ने मनुष्य के रूप में जन्म लिया है इसलिए आप सभी भाग्यशाली हैं। स्त्री हो या पुरुष इसमें कोई दोराह नहीं है। कुछ लोग कहते हैं कि स्त्रियां अच्छी हैं, कुछ लोग कहते हैं कि पुरुष अच्छे हैं लेकिन मैं कहता हूं कि दोनों अच्छे हैं।' उन्होंने कहा कि काम से ही कामयाबी मिलती है। इस बात को उदाहरण के साथ समझाते हुए बाबा रामदेव ने मोदी जी, डॉ कलाम और धीरूभाई अंबानी जैसे कई मिलेनियर्स और बिलेनियर्स के उदाहरण दिए और कहा कि आदमी गरीबी से, अभाव से और संघर्षों के बीच से जब आगे बढ़ता है तब ही उसे खुशी मिलती है।


इस योग शिविर में जनप्रतिनिधि, अधिकारियों सहित बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। इस दौरान कृषि मंत्री डॉ. प्रभुलाल सैनी, जिले के कलेक्टर गौरव गोय, कोटा एसपी अंशुमन भोमिया शामिल हुए। इस मौके पर कृषि मंत्री ने कहा कि अब कोटा शिक्षा नगरी के साथ योग नगरी के रूप में जाना जाएगा। उन्होंने कहा कि इस योग शिविर का लाभ कोटा के नागरिकों के साथ यहां कोचिंग संस्थानों में अध्ययनरत छात्रों को भी मिलेगा। साथ ही कहा कि देश की बड़ी आबादी जीवनशैली जनित बीमारियों डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हाइपर टेंशन से पीड़ित होती जा रही है इनसे बचने के लिए योग उपयोगी सिद्ध होता जा रहा है। उन्होंने योग को जन-जन तक पहुंचाने के लिए पतंजलि समिति के प्रयासों की सराहना करते हुए स्वामी रामदेव का आभार भी जताया।

तीन दिन तक चलेगा योग शिविर

कोटा में आयोजित ये योग शिविर तीन दिनों तक चलेगा। जिसके पहले दिन ही लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। बता दें कि 21 तारीख को अतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के तहत इस योग शिविर का आयोजन किया गया है। 

कमेंट करें
AsUQa