महाराष्ट्र के लोगों को मिलेगा फ्री यात्रा का लाभ

People of Maharashtra will get the benefit of free travel
महाराष्ट्र के लोगों को मिलेगा फ्री यात्रा का लाभ
महाराष्ट्र के लोगों को मिलेगा फ्री यात्रा का लाभ

 डिजिटल डेस्क,मुंबईं।  लॉकडाउन के चलते महाराष्ट्र में फंसे आम नागरिकों व छात्रों को एसटी की बसें मुफ्त उनके घर तक पहुंचाएंगी पर कंटेनमेंट जोन के लोगों को यात्रा की अनुमति नहीं होगी। राज्य के परिवहन मंत्री अनिल परब ने शनिवार को यह जानकारी दी।उन्होंने बताया कि एसटी बसों की यह मुफ्त सेवा 18 मई तक जारी रहेगी। परिवहन मंत्री ने बताया कि कोरोना संकट को देखते हुए कुछ शर्तों के साथ एसटी बसों से यात्रा की अनुमति होगी। सोमवार से इस पर अमल शुरु होगा। 

परब ने बताया कि यात्रा करने वालों को इसके लिए अनुमति लेनी होगी। थर्मल स्क्रिनिंग व मेडिकल टेस्ट के बाद अनुमति दी जाएगी। पर इसके लिए लोग पुलिस स्टेशनों और सड़कों पर भीड़ न करें। सभी को भेजने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्वाइंट टू प्वाइंट सेवा शुरु होगी। यात्री रास्ते में कहीं भी बस में नहीं चढ़ सकेंगे और न उतर सकेंगे। इसलिए यात्रियों को साथ में भोजन-पानी रखना होगा। 

मोबाइल पर मिलेगी बस की सूचना   
परिवहन मंत्री ने बताया कि  एक ग्रुप में 22 लोग यात्रा कर सकेंगे इसके लिए उनके नाम, पते, कहां जाना है, आधार क्रमांक जैसी जानकारी वाला आवेदन पत्र शहरी इलाकों में पुलिस आयुक्तालय और ग्रामीण क्षेत्र में जिलाधिकारी या तहसलीदार कार्यालय को देना होगा। जिस जिले में उन्हें जाना है, वहां के जिलाधिकारी की अनुमति मिलने के बाद यात्रा के लिए एसटी बस कहां-कितने बजे आएगी इसकी जानकारी मोबाइल फोन पर भेज दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जिन्हे निजी तौर पर यात्रा करनी है उनके लिए एसटी ने वेबसाइट तैयार की है। यह वेबसाइट सोमवार से शुरु होगी।इस वेबसाइट से ऑनलाइन अनुमति मिलेगी। 

इन शर्तों का करना होगा पालन
परिवहन मंत्री ने कहा कि एसटी बसों से यात्रा करने के लिए कुछ शर्तों का पालन करना होगा। एक सीट पर केवल एक यात्री बैठ सकेगा। यात्री को मास्क लगाना अनिवार्य होगा और बस में प्रवेश से पहले उसे हाथ में सैनिटाइजर लगाना होगा। जिले में एसटी बस के पहुचने के बाद नोडल अधिकारी यात्रियों का ख्याल रखेगा। जरुरत पड़ने पर मेडिकल परीक्षण किया जाएगा। यह सेवा 18 मई तक जारी रहेगी।


 

Created On :   9 May 2020 12:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story