पेट्रोल चोरी के लिए खुला था पेट्रोल वैगन का ढक्कन, जांच में हुआ खुलासा, रेलवे की सुरक्षा व्यवस्था पर उठ रहे सवाल  

petrol theft from goodstrain case exposed in nagpur railway station
पेट्रोल चोरी के लिए खुला था पेट्रोल वैगन का ढक्कन, जांच में हुआ खुलासा, रेलवे की सुरक्षा व्यवस्था पर उठ रहे सवाल  
पेट्रोल चोरी के लिए खुला था पेट्रोल वैगन का ढक्कन, जांच में हुआ खुलासा, रेलवे की सुरक्षा व्यवस्था पर उठ रहे सवाल  

डिजिटल डेस्क, नागपुर। 5 अक्तूबर को नागपुर स्टेशन पर पेट्रोल से भरी एक मालगाड़ी में आग लग गई थी। जिसकी जांच-पड़ताल में संबंधित कंपनी ने वैगन से 3 हजार लीटर पेट्रोल चोरी होने की पुष्टि की है। हालांकि रेलवे ने अभी तक इसकी अधिकृत जानकारी नहीं दी है। लेकिन सूत्रों के अनुसार घटना के वक्त मौजूद आरपीएफ अधिकारियों से इस संबंध में पूछताछ जारी रखा  है। इससे एक ओर रेलवे की सुरक्षा पर सवाल उठ रहा है, वहीं दूसरी ओर वैगन में आग लगने का कारण भी साफ हो रहा है।

गौरतलब है कि बीकानेर से विजयवाड़ा जा रही एक वैगन ट्रेन नागपुर रेलवे स्टेशन पर मध्यरात्रि आई थी। पेट्रोल से भरे वैगनों में एक वैगन में रात 2.45 बजे अचानक आग लग गई थी। जिसके बाद परिसर में अफरा-तफरी का माहौल था। कर्मचारियों ने इसकी जानकारी अधिकारियों को देने के बाद डीआरएम के साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे थे। फायर ब्रिगेड की गाड़ी को बुलाया गया। करीब 30 मिनट धधकने के बाद आग पर काबू पाया जा सका था। हालांंकि वक्त रहते आग पर काबू पाने से एक बड़ा हादसा टला था। लेकिन घटना की गंभीरता को देखते हुए रेलवे ने इसकी जांच के लिए विभागीय रेल अधिकारियों की टीम बनाई है। जो घटना के तथ्यों को सामने लाने की कोशिश कर रही है। जिसके चलते घटना से प्रभावित वेगन को रेलवे ने अजनी यार्ड में रखा था। वहीं बाकी 46 वैगन को रवाना किया था।

सूत्रों के अनुसार संबंधित कंपनी ने वैगन में भरे पेट्रोल की जांच करने पर दोनों वैगन में कुल मिलाकर 3 हजार लीटर डीजल चोरी जाने की बात सामने आई है। जिसके लिए कंपनी ने रेल प्रशासन को इसकी जानकारी भी दी गई है। इस घटना से रेल पटरियों पर चलनेवाली मालगाड़ियों की सुरक्षा पर एक बड़ा सवाल खड़ा किया है। सूत्रों की माने तो उपरोक्त मालगाड़ी के दो वैगन झांसी से ही खुली अवस्था में थे। यह गाड़ी नागपुर स्टेशन पर जब आई थी, तब वैगन के ढक्कन ओएचई से टकराने से चिंगारी निकलकर पेट्रोल भरे वैगन के मुंह पर आग लग गई थी।

कैसे हो सकता है पेट्रोल चोरी 

गाड़ी के ठीक उपर ओएचई लगा होता है। ऐसे में चलती गाड़ी के उपर चढ़कर या रूकी गाड़ी के ऊपर चढ़कर पेट्रोल निकालना असंभव है। ऐसे में नागपुर पहुंचने के पहले गाड़ी बीकानेर से नागदा तक डीजल इंजन की मदद से चलती है। जिस सेक्शन में ओएचई नहीं है, ऐसे में इसी दरमियान वैगन से डीजल चोरी की आशंका  है। 

Created On :   17 Oct 2018 11:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story