जबलपुर स्टेशन पर लगी प्लास्टिक बॉटल क्रशिंग मशीन, हर बॉटल पर मिलेगा एक रूपया

Plastic Bottle Crushing Machine at Jabalpur Railway Station in mp
जबलपुर स्टेशन पर लगी प्लास्टिक बॉटल क्रशिंग मशीन, हर बॉटल पर मिलेगा एक रूपया
जबलपुर स्टेशन पर लगी प्लास्टिक बॉटल क्रशिंग मशीन, हर बॉटल पर मिलेगा एक रूपया

डिजिटल डेस्क जबलपुर।  जबलपुर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 पर प्लास्टिक बॉटल क्रशिंग मशीन लगाने की तैयारी पूरी कर ली गई है और सोमवार देर शाम तक इसे चालू कर दिए जाने की पूरी संभावना है।  इस कार्य के लिए  तकनीशियन अपनी पूरी क्षमता से जुटे जुटे हुए हैं।  इस मशीन की खास बात यह है कि यात्री पानी की खाली लास्टिक की बॉटल इस मशीन में डालेंगे, वैसे ही मशीन से यात्री के लिए 1 रुपए का सिक्का निकलेगा। पश्चिम मध्य रेल  मुख्यालय के साथ ही अन्य स्टेशनों पर भी यह मशीन लगाई जाएगी।

उल्लेखनीय है कि रेलवे स्टेशनों व ट्रेनों में यात्रियों द्वारा उपयोग किये जाने वाली पानी की प्लास्टिक बोतलों का बार-बार उपयोग कर उसमें फिर से दूषित पानी भर कर बेचने का  गोरखधंधा काफी फल फूल रहा है। इसी पर लगाम लगाने के लिए देश के सभी प्रमुख स्टेशनों पर प्लास्टिक क्रसिंग मशीन लगाने का निर्णय लिया है। पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर, भोपाल व कोटा मंडलों के 50 स्टेशनों को इस योजना में शामिल किया गया हैं।  रेलवे बोर्ड के इस निर्णय से पुरानी बोतलों का दोबारा उपयोग नहीं हो सकेगा और  स्टेशनों पर स्वच्छता रहेगी साथ ही  यात्रियों को शुद्ध पेयजल मिलने की गारंटी रहेगी।

जबलपुर स्टेशन के 1 नंबर प्लेटफार्म पर लगी
प्लेटफार्म नंबर 1 पर डिप्टी एसएस वाणिज्य के कक्ष के पास ही यह मशीन स्थापित की गई है। 2 अक्टूबर को पमरे के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा इस मशीन को शुभारंभ किया जाना प्रस्तावित है।  स्वच्छता पखवाड़ा के समापन के अवसर पर रेलवे स्टेशन पर कई आयोजन होने हैं, इसी दौरान इस मशीन का शुभारंभ भी कराया जा सकता है।

प्रदूषण पर नियंत्रण
रेलवे स्टेशन पर लगी प्लास्टिक बॉटल क्रशिंग मशीन से जहां प्लास्टिक प्रदूषण से बचत होगी, वहीं यात्री अपनी खाली बोतल इधर-उधर फेंकने की बजाय इस मशीन में डालेंगे, जहां पर मशीन इस बाटल को बारीक टुकड़ों में तब्दील करके रीसाइकिलिंग के लिए उपलब्ध कराई जायेगी। माना जा रहा है कि क्रशिंग मशीन लगाने से इस्तेमाल की गई पानी की बोतल को रीफिल कर  यात्रियों को बेचने की समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी।

 

Created On :   1 Oct 2018 1:55 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story