दैनिक भास्कर हिंदी: बिजली गिरने से हुई मौतों पर PM मोदी ने जताई संवेदना, मृतकों के परिवार को दिया जाएगा 2 लाख मुआवजा

July 12th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में आकाशीय बिजली गिरने से हुई मौतों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संवेदना व्यक्त की है। उन्होंनें मृतकों के परिवार को 2 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार की सहायता राशि दिए जाने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा ये जानकारी दी गई है। 

बता दें कि कल (रविवार)  राजस्‍थान, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्‍तर प्रदेश समेत कुछ अन्‍य राज्‍यों में बिजली गिरने से कई लोगों जान चली गई। न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक राजस्‍थान में 23 लोगों की मौत हो गई । वहीं, 28 घायल हो गए। बिजली गिरने से जयपुर में ही करीब 16 लोगों की मौत हुई है। इनमें से 11 की मौत जयपुर के आमेर किले पर बने वॉच टावर पर उस वक्‍त हुई जब ये लोग यहां पर सेल्‍फी ले रहे थे। हादसे के वक्‍त यहां पर करीब 35 लोग मौजूद थे। बिजली गिरने की वजह से कई लोग उछल कर नीचे पहाड़ी में जा गिरे। सरकार ने यहां पर रेस्‍क्‍यू मिशन चलाया हुआ है। घायलों को विभिन्‍न अस्‍पतालों में भर्ती कराया गया है। इनमें से कुछ ही हालत नाजुक बताई जा रही है। 

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में आकाशीय बिजली और बारिश की चपेट में आने से कम से कम 38 लोगों की मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मौतें रविवार शाम को हुईं हैं। प्रयागराज में 14, कानपुर देहात में 5, फिरोजाबाद और कौशांबी में 3-3 और उन्नाव और चित्रकूट में 2-2 लोगों की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई।

घटनाओं का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुख व्यक्त किया और जिला प्रशासन को त्रासदी प्रभावित परिवारों को पर्याप्त मुआवजा प्रदान करने का निर्देश दिया। सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक कानपुर, प्रतापगढ़, आगरा, वाराणसी और रायबरेली से भी मौतों की खबर है। कौशांबी में, मृतकों की पहचान 12 वर्षीय रुक्मा, 50 वर्षीय मूरत ध्वज, 32 वर्षीय रामचंद्र और 15 वर्षीय मयंक सिंह के रूप में हुई है।

फिरोजाबाद में 50 वर्षीय हेमराज और 40 वर्षीय राम सेवक एक नीम के पेड़ के नीचे खड़े थे, तभी बिजली की चपेट में आने से उनकी मौके पर ही मौत हो गई। बिजली गिरने से शिकोहाबाद क्षेत्र के 60 वर्षीय अमर सिंह की भी मौत हो गई। गाजीपुर और बलिया से भी ऐसी ही घटनाएं सामने आई हैं।

 

खबरें और भी हैं...