दैनिक भास्कर हिंदी: JalShakti: पीएम मोदी ने विंध्यवासियों को दी शुद्ध पेयजल की सौगात, इन परियोजनाओं का शिलान्यास

November 22nd, 2020

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वाराणसी सांंसद ने आज रविवार को विंध्‍य क्षेत्र के मिर्जापुर और सोनभद्र के लिए 23 ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजनाओं का शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इन परियोजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत विंध्य क्षेत्र के मीरजापुर व सोनभद्र जनपद के प्रभावित गांवों की जनता को शुद्ध पेयजल योजना की सौगात दी।

पीएम मोदी द्वारा शिलान्यास की जाने वाली योजनाओं में जनपद मिर्जापुर की 09 तथा जनपद सोनभद्र की 14 ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाएं शामिल हैं।

परियोजना का शिलायान्स के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, हर घर जल पहुंचाने के अभियान को अब डेढ़ साल हो रहे हैं। इस दौरान देश में 2 करोड़ 60 लाख से ज्यादा परिवारों को उनके घरों में नल से शुद्ध पीने का पानी पहुंचाने का इंतजाम किया गया है। इसमें लाखों परिवार उत्तर प्रदेश के भी हैं।

उन्होंंने कहा कि, जल जीवन मिशन के तहत घर-घर पाइप से पानी पहुंचने की वजह से हमारी माताओं-बहनों का जीवन आसान हो रहा है। इसका एक बड़ा लाभ गरीब परिवारों के स्वास्थ्य को भी हुआ है। इससे गंदे पानी से होने वाली हैज़ा, टायफायड, इंसेफलाइटिस जैसी अनेक बीमारियों में भी कमी आ रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि, जब विंध्यांचल के हजारों गांवों में पाइप से पानी पहुंचेगा, तो इससे भी इस क्षेत्र के मासूम बच्चों का स्वास्थ्य सुधरेगा, उनका शारीरिक और मानसिक विकास और बेहतर होगा।

जब अपने गांव के विकास के लिए, खुद फैसले लेने की स्वतंत्रता मिलती है, उन फैसलों पर काम होता है, तो उससे गांव के हर व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है। आत्मनिर्भर गांव, आत्मनिर्भर भारत के अभियान को बल मिलता है।