दैनिक भास्कर हिंदी: तेंदुए की खाल समेत तस्कर गिरफ्तार , पुलिस की बड़ी कार्रवाई

February 8th, 2019

डिजिटल डेस्क ,मवई। मवई पुलिस तेंदुए की खाल के तस्कर को पकडऩे में सफलता मिली है। मसना के बकरा मुंडी तिराहे से आरोपी को गिरफ्तार किया है। इसके कब्जे से तीस लाख रूपये कीमती लाख बरामद की गई है। पुलिस को खरीददार की तलाश है। आरोपी के खिलाफ वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत कार्रवाई की जा रही है।
था बेचने की फिराक में
जानकारी के मुताबिक मवई पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि मसना के बकरी मुंडी तिराहे में एक व्यक्ति काले रंग के बैग में तेंदुआ की खाल रखा है। उसे बेचने की फिराक में है। मवई पुलिस ने पुलिस अधीक्षक को इसकी जानकारी दी। इसके बाद आरोपी को पकडऩे के लिए गठित दल ने मौके पर पहुंचकर पड़ताल की। मुखबिर द्वारा बताये गये हुलिया के व्यक्ति की घेरा बंदी कर पकड़ा गया। उसकी तलाशी ली गई। बैग में तेंदुआ की खाल बरामद हुई है। आरोपी ने पूछताछ में अपना नाम चमनसिंह पिता धरम सिंह मरकाम 55वर्ष निवासी गुडली बिछिया बताया है।
तीस लाख रूपये है कीमत
आरोपी से बरामद तेंदुआ की खाल की कीमत 30 लाख है। पुलिस को पूछताछ में पता चला कि आरोपी बिछिया बरखेडा गांव के सेठ को बेचने के फिराक में था। सेठ काले रंग की कार में आने वाला था। जिससे तलाशी की जा रही है। बिछिया पुलिस ने आरोपी चमनसिंह मरकाम पर वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 2, 38, 39, 48, 49, 51 के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने आरोपी को न्यायालय में पेश किया है। विभाग ने आरोपी की रिमांड मांगी है जिससे घटना में संलिप्त अन्य आरोपी का पता लगाया जा सके। कार्रवाई में एसआई दुर्गा प्रसाद नगपुरे, कपिल लक्षाकार, प्रधान आरक्षक कृष्ण कुमार चौबे, आरक्षक अवधेश पासी, आशीष धुर्वे, कुनाल कटरे, छत्रजीत मरावी, ज्ञानेन्द्र, नंदकिशोर, ऋतिक साहू, रामपारधी, प्रदीप कुंजाम शामिल रहे।आरोपी के खिलाफ वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत कार्रवाई की जा रही है।