अस्वीकृत खदान से अवैध खनन पर पोकलेन जब्त

Poklen seized during illegal mining from unauthorized mine in chhatarpur
अस्वीकृत खदान से अवैध खनन पर पोकलेन जब्त
अस्वीकृत खदान से अवैध खनन पर पोकलेन जब्त

डिजिटल डेस्क छतरपुर,सरवई । जिले के गोयरा थाना इलाके के बछेरा खेरा की अस्वीकृत बारबंद रेत खदान में पोकलेन से अवैध खनन करने पर खनिज और राजस्व की टीम ने पोकलेन मशीन जब्त कर लिया है। बताया जाता है कि दादूताल के सरपंच पति नरेंद्र यादव द्वारा बंद खदान में पोकलेन लगाकर रेत का अवैध खनन कराया जा रहा था। नायब तहसीलदार श्रीपत अहिरवार ने बताया कि टीम की दबिश पोकलेन मशीन का ऑपरेटर मौके से फरार हो गया है। खनिज निरीक्षक गणेश विश्कर्मा ने रेत के अवैध खनन पर पोकलेन मशीन को जब्त कर प्रकरण तैयार किया है ।
शाम ढलते ही लगाई जा रही थी सेंध
 प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद भी जिले रेत के अवैध खनन, परिवहन और भंडारण को सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। शाम को संयुक्त टीम द्वारा की गई कार्रवाई से यह खुलासा हुआ है कि खनन माफियाओं द्वारा शाम ढलते ही नदी घाट में सेंध लगाई जा रही थी। बताया जाता है कि रेत की चोरी में कुछ सियासी दल के नेताओं का संरक्षण होने की वजह से अवैध उत्खनन रुकने का नाम नहीं ले रहा है। अवैध खनन का होगा सीमांकन संयुक्त टीम रेत के अवैध खनन में पोकलेन मशीन जब्त करने के बाद अब एरिया का एसेसमेंट करने की तैयारी में है। नायब तहसीलदार ने बताया कि अस्वीकृत एरिया में जितने छेत्र में खनन किया गया, उसका सीमांकन कराया जाएगा। अब अवैध खनन के अलावा राजस्व द्वारा अलग से प्रकरण तैयार किया जाएगा।
चालक फरार, पंजीयन नंबर से हुई मालिक की पहचान
संयुक्त टीम की दबिश से पोकलेन के ऑपरेटर के मौके से फरार होने के बाद खनिज की टीम ने पोकलेन के नंबर से मालिक की पहचान की है । आरआई सूर्यमणि मांझी ने बताया की महिला सरपंच के पति के नाम पर मशीन रजिस्टर्ड है ।हालांकि खनिज निरीक्षक गणेश विश्वकर्मा कार्रवाई के बाद जानकारी सार्वजानिक करने से बच रहे है । ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि पोकलेन जब्त होने के बाद मालिक को बचाने की कोशिश शुरू हो गई है। जानकारों का कहना है कि मामला सरपंच पति से जुड़ा होने की वजह से अफसर ऑपरेटर पर अवैध खनन का ठीकरा फोडऩे की तैयारी में है।
इनका कहना है
रेत के अवैध खनन में सयुंक्त टीम ने जेसीबी जब्त किया है । खनिज की टीम ने अवैध खनन का मामला दर्ज किया है। संयुक्त टीम के द्वारा खनन के एरिया का भी एस्समेंट कराया जा रहा है ।
-श्रीपत अहिरवार, नायब तहसीलदार

 

Created On :   6 March 2018 11:26 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story