दैनिक भास्कर हिंदी: यू-ट्यूब पर वीडियो देखकर बम बनाने वाले को पुलिस ने किया गिरफ्तार

June 14th, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  लॉकडाउन में काम-धंधा बंद होने के कारण एक युवक ने टाइमपास करने के लिए यू-ट्यूब पर वीडियो देख कर बम बना लिया। करीब दो सप्ताह तक उसे अपने पास रखा और डीफ्यूज नहीं कर पाने तथा विस्फोट होने के डर से बम लेकर नंदनवन थाने पहुंच गया। बम की सूचना मिलते ही थाने में खलबली मच गई। पुलिस ने बम जब्त कर युवक को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी के घर से पुलिस को बारूद, कुछ अन्य सामग्री और एक चिट्ठी मिली है, जिसमें लिखा है ‘आई किल यू नागपुर’। आरोपी को अवकाशकालीन अदालत में पेश कर उसे पीसीआर में लिया गया है। हालांकि बम शोधक दस्ते का कहना है कि आरोपी ने बम बनाने का प्रयास किया है, वह बम नहीं है। 

विस्फोट होना संभव नहीं  
राहुल ने पुलिस को बताया कि लॉकडाउन में काम-धंधा बंद होने से वह टाइमपास करने के लिए यू-ट्यूब पर बम बनाने का वीडियो देखा था। उसके बाद बम बनाने की सामग्री इकट्ठा कर घर में ही बम बना लिया। करीब दो सप्ताह तक उसने बम कभी झाड़ियों में, तो कभी घर में छुपाकर रखा। फिर विस्फोट के डर से बम को डीफ्यूज करने की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली। उसके बाद बम लेकर थाने पहुंच गया। हालांकि बम शोधक दस्ते के निरीक्षक फुल्लरवार का कहना है कि राहुल द्वारा तैयार िकया गया बम नुमा वस्तु बम नहीं है। सिर्फ उसने बम बनाने का प्रयास किया है। छेड़छाड़ के कारण उसमें से कुछ वायर निकल गए थे, इसलिए उसमें िवस्फोट होना संभव नहीं था।

घर की ली गई तलाशी : पुलिस के अनुसार खरबी साईंबाबा नगर निवासी राहुल युवराज पगाडे (25) शनिवार की दोपहर एक बैग में बम लेकर नंदनवन थाने पहुंचा। उसका कहना था कि केडीके कॉलेज में पास उसे यह बैग िमला, जिसमें उसे बम दिखाई दिया, तो वह इसे थाने लेकर आ गया। पुलिस ने तत्काल बम शोधक दस्ता और एटीएस को जानकारी दी। विभाग के आला अधिकारी राहुल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और परिसर के लोगों से बैग के बारे में पूछताछ की, लेकिन किसी ने परिसर में लावारिस बैग देखने की जानकारी नहीं दी। राहुल द्वारा बार-बार बैग िमलने की जगह बदलने पर पुलिस को शक हुआ, तो सख्ती से पूछताछ की और उसके घर की तलाशी ली। तलाशी में पटाखे की बारूद और अन्य सामग्री पुलिस को मिली। तलाशी में पुलिस  को एक चिट्ठी भी मिली है, जिसमें लिखा हुआ है ‘आई किल यू नागपुर’। इस चिट्ठी को पुलिस गंभीरता से लेकर चांज कर रही है।