दैनिक भास्कर हिंदी: धौंस दिखाकर पुलिस की गिरेबान पकड़ी, जानिए नागपुर की अहम वारदातें

April 6th, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर। खुद को शिवसैनिक बताकर एक वाहन चालक ने पुलिस के साथ गाली-गलौज की। वर्दी उतारने की धमकी देकर धक्का-मुक्की की। इससे कुछ समय के लिए म्हालगी नगर चौक में तनाव का माहौल बना रहा। इस बीच हुड़केश्वर थाने में आरोपी चालक के खिलाफ सरकारी काम में दखलंदाजी करने का मामला दर्ज किया गया है। 

पुलिस मामला सुलझाने पहुंची थी
बीती रात पौने बारह बजे म्हालगी नगर चौक में दो कारों में भिड़ंत हो गई। पश्चात दोनों कारों के चालक आपस में भिड़ गए। उसी समय सक्करदरा थाने के बीट मार्शल हवलदार सुरेंद्र अपने सहयोगी सिपाही प्रीतेश देशपांडे (34) के साथ वहां पहुंचे। कार चालकों और सवार लोगों को शांत कर मामले को सुलझाने का प्रयास किया, लेकिन कार (एम.एच.-49-ए.पी.-1404) का चालक शुभम कोरके, संजय गांधी नगर निवासी पुलिस से ही विवाद करने लगा था।

गाली-गलौज और धक्का-मुक्की भी की
 इस दौरान उसने खुद को शिवसैनिक बताकर पुलिस को ही वर्दी उतरवाने की धमकी दे डाली। गाली-गलौज कर प्रीतेश की कॉलर पकड़कर उसके साथ धक्का-मुक्की की। इससे हालत बिगड़ गए। हुड़केश्वर थाने की पुलिस को मौके पर बुलाया गया। क्योंकि हादसा हुड़केश्वर थाने की हद में हुआ था। 
सरकारी काम में बाधा डालने  का मामला दर्ज किया गया पश्चात पुलिस को धमकाने, सरकारी काम में बाधा डालने के लिए शुभम के खिलाफ हुड़केश्वर थाने में प्रीतेश की शिकायत पर प्रकरण दर्ज िकया गया। 

ई-रिक्शा चालक पर चाकू से हमला
 दुकान के सामने ई-रिक्शा खड़ा करने पर हुए विवाद में सब्जी विक्रेता ने दो साथियों की मदद से चालक पर हमला बोल दिया। वह गंभीर रूप से घायल हो गया। लकड़गंज थाने में सब्जी विक्रेता सहित तीन लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज िकया गया है। 

दुकान के सामने रिक्शा खड़ा किया
घायल कुंदनलाल गुप्ता नगर निवासी ई-रिक्शा चालक श्यामराव पराते (56) है। श्यामराव ने रविवार को दोपहर 3.15 बजे इतवारी के नेहरू पुतला चौक में एक सब्जी विक्रेता के सामने अपना ई-रिक्क्षा खड़ा िकया।  सब्जी काटने के चाकू से किया हमला सब्जी विक्रेता ने श्यामराव को दुकान के सामने से ई-रिक्शा हटाने को कहा। इस बात पर सब्जी विक्रेता और श्यामराव के बीच विवाद हो गया और तैश में आकर सब्जी विक्रेता ने दो साथियों की मदद से सब्जी काटने के चाकू से श्यामराव पर हमला कर दिया। हमले में श्यामराव गंभीर रूप से घायल हो गया। 

दुकान समेट कर भाग गया
हमले के बाद सब्जी विक्रेता अपनी दुकान समेट कर साथियों समेत भाग गया। तीन आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया।

रंजिश में उपद्रवियों का ठक्करग्राम में आतंक
पांचपावली थाने के कुछ ही अंतराल पर ठक्करग्राम में बीती रात दर्जनभर से अधिक उपद्रवियों ने जमकर आतंक मचाया। रंजिश के चलते बस्ती में कई लोगों के वाहनों को तोड़फोड़ डाला। इससे कुछ समय के लिए दहशत और अफरा-तफरी का माहौल बना रहा। उपद्रवियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है। इस मामले में दोनों ही पक्ष आपराधिक प्रवृत्ति के होने से गैंगवार भड़कने की आशंका जताई जा रही है।

तलवार व लाठियों से लैस थे हमलावर
आरोपी हमलावर अभय हजारे और उसके साथी छोटू कैथेल, सूरज ब्राम्हणे, तीनों पांचपावली, विलास कटारे, आनंद नगर, राजा, सुनील, मुस्तफा, सोनू शेख, बाबाराव गौरव, अय्यूब अंसारी, शेख ख्वाजा, सभी कामगार नगर निवासी हैं। घटना से पूर्व रंजिश के चलते कुछ युवकों ने अभय का ऑटो व अन्य गाड़ियों की तोड़फोड़ की थी। अभय को पीटा भी गया। 

पीटने वाले हाथ नहीं लगे, तो फोड़ दिए वाहन
इसका बदला लेने के लिए रविवार की रात 9.30 से 10 बजे के बीच अभय  लाठी और तलवार से लैस होकर ठक्करग्राम में गया, लेकिन उसे पीटने वाले हाथ नहीं लगे। इस कारण बेवजह लोकेश नरोत्तम निखारे (30) का ऑटो रिक्शा (एम.एच.-31-एफ.बी.-2154) तथा बस्ती में अन्य लोगों के वाहनों की तोड़फोड़ की। जिसमें मिनी वाहन (एम.एच.-40-बी.एल.-5240), मालवाहन (एम.एच.-49-डी.-5677, कार (जी.जे.-05-ए.जी.-5273), दोपहिया वाहन (एम.एच.-49-ए.एम.-0857, एम.एच.-31-सी.जी.-4701, सी.जी.-04-एम.एक्स.-7305, एम.एच.-31-एफ.जे.-4813) और तीन से चार वाहनों की तोड़फोड़ की गई है।

बीच में आए लोगों पर बरसाई लाठियां
इस दौरान जो भी बीच में आया उन पर लाठियां बरसाई गईं। इस हमले में कुछ लोग मामूली रूप से घायल भी हुए हैं। इससे बस्ती में कुछ समय के लिए दहशत और अफरा-तफरी का माहौल बना रहा। 

पुलिस आने से पहले भाग खड़े हुए
इस बीच किसी ने फोन कर पुलिस को  सूचना दी, लेकिन पुलिस पहुंचने से पूर्व हमलावर भाग निकले। देर रात पांचपावली थाने में आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया।