बैग छीनकर फरार होने वाले लुटेरों को ढूंढ रही थी पुलिस, हाथ लगा 2 मुंह वाले सापों का तस्कर

police were searching bag snatcher, arrested a man who smuggled snakes
बैग छीनकर फरार होने वाले लुटेरों को ढूंढ रही थी पुलिस, हाथ लगा 2 मुंह वाले सापों का तस्कर
बैग छीनकर फरार होने वाले लुटेरों को ढूंढ रही थी पुलिस, हाथ लगा 2 मुंह वाले सापों का तस्कर

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा/परासिया। महिला के साथ लूट करने वाले आरोपियों को खोज रही पुलिस के हाथ सांप तस्कर लग गया। पुलिस ने आरोपी तस्कर के पास से एक दो मुंहा  सांप भी जब्त किया है, जिसकी कीमत लाखों रुपए बतायी जा रही है। पुलिस ने सांप को जब्त करते हुए आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर, सांप को वन विभाग के हवाले कर दिया है। गौरतलब है कि परासिया के भमोड़ी बस स्टैंड में शुक्रवार शाम सौंसर की एक महिला का ढाई लाख रुपए से भरा बैग कुछ बदमाश छीनकर फरार हो गए। शिकायत मिलने के बाद हरकत में आई पुलिस ने आधा दर्जन संदेहियों को दबोचा था। इनमें से एक युवक से बैग और दो मुंहा सांप (रेड सेंड बोआ स्नेक) जब्त किया गया। जब लूट की घटना की जांच की गई तो खुलासा हुआ कि मामला दो मुंहा सांप खरीदी-बिक्री का है और दंपती सांप बेचने भाजीपानी-भमोड़ी आए थे। शनिवार को पुलिस ने मामला फारेस्ट के हवाले कर दिया। फारेस्ट की टीम ने सांप जब्त करने के साथ दंपती के खिलाफ मामला दर्ज किया है। वहीं बैग छीनने वाले बदमाशों पर देर शाम तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।


10 लाख रुपए में हुआ था सौदा
पुलिस ने बताया कि अवधेश साहू और उसकी पत्नी मीना साहू सौंसर से शुक्रवार को दो मुंहा सांप खरीदने भमोड़ी पहुंचे थे। जिन युवकों ने उन्हें यहां बुलाया था। उनसे दस लाख रुपए में सौदा भी हुआ। दंपती सिर्फ ढाई लाख रुपए लेकर आई थी। इस बात पर युवकों और दंपती के बीच विवाद हुआ। सौदा टूटने के बाद दंपती लौट रहे थे, इस बीच युवकों ने भमोड़ी बस स्टैंड से महिला से रुपयों से भरा बैग लेकर फरार हो गए। महिला ने इसकी शिकायत पुलिस से की। पुलिस ने संदेहियों को दबोचा तो एक युवक से सांप और बैग दोनों मिल गए। युवकों से पूछताछ में सामने आया कि दंपती सांप बेचने आए थे। पुलिस ने मामला फारेस्ट को सौंप दिया है। फारेस्ट ने दंपती के खिलाफ वन अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है।


दुर्लभ प्रजाति का सांप है सेंड बोआ
रेड सेंड बोआ स्नेक दुर्लभ प्रजाति का सांप है। जिसकी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में करोड़ रुपए कीमत बताई जा रही है। इस वजह से दो मुंहा सांप की खरीदी बिक्री का अवैध कारोबार बड़े पैमाने पर हो रहा है। इसके पहले फारेस्ट की टीम ने भोपाल में एक गिरोह को दो मुुंहा सांप के साथ पकड़ा था। बताया जा रहा है कि कई रोगों के इलाज की दवा बनाने कंपनियां इस सांप का उपयोग करती है।  


क्या कहते हैं अधिकारी
बड़कुही में दो मुंहा सांप मिलने की जानकारी मिली थी, जिसकी सूचना फारेस्ट को दे दी गई थी। सांप वन विभाग को सौंप दिया गया है।
- डॉ.अरविंद, डीएसपी, परासिया

हमें मुखबिर से सूचना मिली थी कि बड़कुही पुलिस ने सांप जब्त किया है। आरोपी दंपती के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। वहीं सांप को सुरक्षित जंगल में छोड़ने की व्यवस्था की जा रही है।
- अनादि बुधोलिया, एसडीओ

Created On :   6 July 2019 5:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story