विश्वास पर्ची से पुलिस जानेगी वोटरों की समस्याएं, विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने की रणनीति

Police will know the problems of voters from trust slip in mp
विश्वास पर्ची से पुलिस जानेगी वोटरों की समस्याएं, विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने की रणनीति
विश्वास पर्ची से पुलिस जानेगी वोटरों की समस्याएं, विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने की रणनीति

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। आगामी विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष, निर्भीक और पारदर्शी तरीके से निपटाने के लिए पुलिस ने अभी से तैयारियां शुरू कर दीं हैं। जिले के 21 सौ में से 400 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील कैटेगरी में शामिल किया गया है। इनमें 100 से ज्यादा ऐसे केन्द्रों को चिन्हित किया गया है, जहां वोटरों के हिसाब से वोटिंग प्रतिशत हर चुनाव में कम रहता है। इन केन्द्रों में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने और वोटरों की समस्याएं जानने के लिए पुलिस ने विश्वास पर्ची नाम की योजना शुरू की है। इसके लिए सभी थानों में एक विशेष टीम तैनात की जाएगी जो विश्वास पर्ची के जरिए वोटरों की परेशानी और गड़बडिय़ों का पता लगाएगी।

ऐसी होगी विश्वास पर्ची
विश्वास पर्ची का एक फॉरमेट ए-4 साइज के पेपर में रहेगा, जिसमें कम वोटिंग के अलग-अलग कारण लिखे होंगे, वोटर उनमें सही-गलत के निशान लगाकर परेशानी बताएंगे, इसके अलावा दो कॉलम सुझाव के भी होंगे। पर्ची में एसपी, एएसपी, सीएसपी, थाना प्रभारी, बीट प्रभारी, पुलिस कंट्रोल रूम के अलावा अन्य जरूरी मोबाइल और फोन नंबर भी लिखे होंगे, जिन पर मौखिक रूप से वोटर समस्याएं बता सकते हैं।

ग्रुप एडमिन पर होगी FIR
 विश्वास पर्ची के अलावा पुलिस ने चुनाव को शांति से निपटाने के लिए सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने इलाकों में संचालित होने वाले मोबाइल के वॉट्सएप ग्रुपों के बारे में भी जानकारियां जुटाने के लिए कहा है। इनमें निजी, सामाजिक, राजनैतिक और अन्य तरह के वॉट्सएप ग्रुप के एडमिन के नामों की लिस्टिंग की जा रही है। चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर किसी भी तरह की भ्रामक जानकारी और विवादित पोस्ट होने पर पुलिस ग्रुप एडमिन के खिलाफ सीधे FIR दर्ज करेगी।

जिले में चुनाव की तैयारियां तेज
विधानसभा चुनाव की जिले एवं पुलिस स्तर पर तैयारियां तेज हो गई हैं, चुनाव ड्यूटी के लिए पुलिस एवं जिला प्रशासन के अिधकारियों एवं कर्मचारियों की सूची बनने का कार्य प्रारंभ हो चुका हैं वहीं जिले में अनेक वोिटंग स्थलों को चिन्हित करने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा जिन बूथों को बदलना है उनके विकल्प की खोजबीन शुरू कर दी गई है।

इनका कहना है
विश्वास पर्ची आमजनता की सुविधा, निर्भीक व पारदर्शी तरीके से चुनाव निपटाने के लिए प्रयास है।
अमित सिंह एसपी

Created On :   28 Aug 2018 8:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story