सिंगरौली: आईजी चंचल शेखर बोले- ऑपरेशन माफिया से कांप जाये अपराधियों की रूह

Police will run operation mafia to catch criminals in Singrauli
सिंगरौली: आईजी चंचल शेखर बोले- ऑपरेशन माफिया से कांप जाये अपराधियों की रूह
सिंगरौली: आईजी चंचल शेखर बोले- ऑपरेशन माफिया से कांप जाये अपराधियों की रूह

डिजिटल डेस्क, सिंगरौली (वैढऩ)। ऑपरेशन माफिया के खिलाफ अभियान चलाकर ऐसी कार्रवाई करें की अपराधियों की रूह कांप जाये। शनिवार को रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन की मौजूदगी में आईजी चंचल शेखर ने यह ऐलान किया है। आईजी ने दो टूक-शब्दों में कहा कि राजस्व अधिकारियों से प्रतिवेदन मिलने के बाद भू-माफियाओं को पुलिस कड़ा सबक सिखायेगी।

हालांकि आईजी ने पहली प्राथमिकता में कोरोना की जंग में राजस्व और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ तालमेल बनाकर वायरस की रोकथाम करने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहाकि मिलावटखोर, रेत माफिया, शराब और नशीली दवाओं के तस्करों के खिलाफ  सघन अभियान चलाकर ताबड़तोड़ कार्रवाई की जाये। आईजी ने कहाकि जिले में कोयला, डीजल, कबाड़ और रेत समेत अन्य राज्यों से बार्डर के रास्ते अवैध मदिरा तस्करी की शिकायतें उनके लगातार संज्ञान में आ रही हैं।

रेत का नहीं हो चाहिये अवैध खनन और परिवहन
मानसून काल में रेत का अवैध खनन, परिवहन और भंडारण किसी भी सूरत में नहीं होना चाहिये। संभागायुक्त ने कहाकि जिले के सभी उपखंड अधिकारी और एसडीओपी एवं थाना प्रभारी समन्वय स्थापित कर अवैध कारोबार पर सख्ती से रोक लगायें। आईजी ने कहाकि यदि पुलिस द्वारा राजस्व अधिकारियों से कम्युनिकेशन गैप पाया गया या फिर कार्रवाई में सहयोग नहीं किया गया तो संबंधित को बक्शा नहीं जायेगा। उन्होंने माफियाओं से पुलिस की मिलीभगत पाये जाने पर भी कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। आईजी ने यहां तक कहाकि यदि कार्रवाई से पहले सूचना लीक हुई तो पुलिस के अधिकारी और कर्मचारी सीधे नपेंगे।

पेशेवर अपराधियों को करो तड़ीपार
जिले में निगरानीशुदा बदमाशों पर पैनी नजर रखने के साथ आदतन और पेशेवर अपराधियों को तड़ीपार करने के आईजी ने निर्देश जारी किये हैं। उन्होंने महिला अपराधों पर संवेदनशीलता के साथ तत्काल एक्शन लिये जाने के भी एसपी और एएसपी को आदेश दिये हंै। आईजी ने थानों में लंबित मामलों की समीक्षा करते हुये अपराधियों के खिलाफ न्यायालय में चालान पेश करने के निर्देश दिये हंै। उन्होंने कहाकि यदि निर्धारित समय सीमा से अधिक समय तक मामला लंबित पाया गया तो सीधे विवेचक के खिलाफ  कार्रवाई की जायेगी। आईजी ने थाने में फ रियादियों के साथ सहजता के साथ पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों को पेश आने के निर्देश दिये हैं।

मुखबिर तंत्र को करें एक्टिव
अपराधों की समीक्षा के दौरान आईजी ने पुलिस अधिकारियों को कहाकि वह अपने-अपने क्षेत्रों में मुखबिर तंत्र को एक्टिव करें। इससे अपराध की तत्काल सूचना मिलने के साथ क्षेत्र की अवैध गतिविधियों का पता चल सकेगा। उन्होंने यहां तक कहाकि जिले के कुछ थानों के प्रभारियों की सह पर अवैध कारोबार संचालित होने की सूचना मिली है। आईजी ने एसपी को ऐसे पुलिस के अधिकारी और कर्मचारियों की गुपचुप पहचान करने के भी निर्देश दिये हैं।

प्रॉयर्टी में चेकपोस्ट निगरानी
जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार रोकने के लिये चेकपोस्टों में तैनात अधिकारी और कर्मचारियों की अहम भूमिका है। संभागायुक्त श्री जैन और आईजी ने कहाकि यहां नियमित जांच होने से संक्रमण के प्रसार को रोक जा सकता है। उन्होंने राजस्व और पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम को चेकपोस्टों में बाहर से आने वाले थर्मल स्क्रीनिंग, सैंपलिंग के निर्देश जारी किये हैं। कमिश्नर ने कहाकि चेकपोस्ट प्रॉयर्टी में होने से बाहर से आये संक्रमण पर प्रभावी रोक लग सकेगी।

अब सीधे सेंटर में दाखिल होंगे संदेही
कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने बताया कि चेकपोस्टों पर पाये जाने वाले कोरोना के संदेहियों को अब कोविड सेंटर में दाखिल कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि जब तक संदेही की रिपोर्ट निगेटिव नहीं आ जाती, तब तक उसे कोविड सेंटर में रहना होगा। मीटिंग में एएसपी प्रदीप शेंडे समेत जिलेभर के एसडीओपी, सीएसपी और थाना प्रभारी उपस्थिति रहे।

Created On :   26 July 2020 9:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story