मुंबई की हवा में बढ़ रहा प्रदूषण स्तर, बीकेसी में सबसे अधिक खतरा

Pollution level rising in environment of mumbai BKC is more dangerous
मुंबई की हवा में बढ़ रहा प्रदूषण स्तर, बीकेसी में सबसे अधिक खतरा
मुंबई की हवा में बढ़ रहा प्रदूषण स्तर, बीकेसी में सबसे अधिक खतरा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुंबई में वायु प्रदूषण का स्तर सोमवार को अचानक बढ़ गया। खास कर बांद्रा कुर्ला कांप्लेक्स इलाके में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 309 तक पहुंच गई जो बेहद खराब मानी जाती है। वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (सफर) ने महानगर के 10 ठिकानों से लिए गए नमूनों के आधार पर सुबह में औसत एक्यूआई 142 दर्ज की जो शाम तक बढ़कर 177 तक पहुंच गई। जिन 10 जगहों की निगरानी की गई, उनमें बांद्रा कुर्ला कांप्लेक्स की एक्यूआई सबसे खराब 309, जबकि चेंबूर की हवा सबसे साफ थी। यहां एक्यूआई 84 दर्ज किया गया जिसे संतोषजनक माना जाता है।

सफर के आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को शहर में पीएम 10 का औसत स्तर 147 और पीएम 2.5 का स्तर 83 रहा। बुधवार को इसमें थोड़ी गिरावट का अनुमान है, लेकिन तीन दिन बाद पीएम 10 का स्तर बढ़कर 154 और पीएम 2.5 का स्तर घटकर 78 तक रहने की उम्मीद है। विशेषज्ञों के मुताबिक हवा की गुणवत्ता काफी कुछ चलने वाली हवाओं की रफ्तार पर भी निर्भर करती है।

सुबह जब तेज रफ्तार से हवाएं चलतीं हैं तो प्रदूषण का स्तर आमतौर पर कम रहता है, जबकि दोपहर को धीमी हवाएं चलने पर हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है। इससे पहले सितंबर महीने तक मुंबई का एक्यूआई 100 के स्तर से कम था। लेकिन अक्टूबर महीने में धीरे-धीरे हवा की गुणवत्ता में कमी आने लगी है।

Created On :   23 Oct 2018 7:07 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story