पोंगल समारोह की धूम, हुआ जल्लीकट्टू का आयोजन

Pongal celebrations in Tamil Nadu, Jallikattu organized
पोंगल समारोह की धूम, हुआ जल्लीकट्टू का आयोजन
तमिलनाडु पोंगल समारोह की धूम, हुआ जल्लीकट्टू का आयोजन

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु के पारंपरिक खेल जल्लीकट्ट का आयोजन शुक्रवार को पोंगल के अवसर पर मदुरै जिले के अवनियापुरम में किया जा रहा है। सुबह शुरू हुए इस खेल के लिए 500 से अधिक सांडों और 300 सांडों को छेड़ने वाले पंजीकृत हैं। एक व्यक्ति को विजेता के रूप में घोषित किया जाता है यदि वह एक निर्दिष्ट समय के लिए बैल के कूबड़ पर लटका रहता है। बैल मालिकों को भी पुरस्कार दिया जाता है।

इस बीच तमिलनाडु ने तमिल महीने थाई के पहले दिन बारिश व सूर्य देवताओं को धन्यवाद देते हुए पोंगल त्योहार मनाया। राज्य भर में लोग जल्दी उठे, नए कपड़े पहने और विशेष पूजा अर्चना की। पोंगल उत्सव चार दिनों में होता है, पहला दिन भोगी होता है, जो गुरुवार को था, जब लोग अपने पुराने कपड़े, चटाई और अन्य सामान जलाते हैं। घरों को नए सिरे से रंगा जाता है।

दूसरा दिन तमिल महीने थाई के पहले दिन मनाया जाने वाला मुख्य पोंगल त्योहार है। तीसरा दिन मट्टू पोंगल है जब बैल और गायों को नहलाया जाता है और उनके सींगों को रंगा जाता है और पूजा की जाती है क्योंकि वे खेतों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। महिलाएं पक्षियों को रंगीन चावल खिलाती हैं और अपने भाइयों के कल्याण के लिए प्रार्थना करती हैं। राज्य के कुछ हिस्सों में जल्लीकट्ट का आयोजन किया जाएगा। चौथा दिन कन्नुम पोंगल है। यह बाहर जाने और रिश्तेदारों और दोस्तों से मिलने का दिन होता है।

(आईएएनएस)

Created On :   14 Jan 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story