दैनिक भास्कर हिंदी: महाराष्ट्र : 7 से 11 जून के बीच राज्य भर में जोरदार बारिश की संभावना

June 6th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुंबई समेत पूरे कोंकण में मॉनसून की दस्तक के साथ ही जोरदार बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 7 जून से 11 जून के बीच राज्यभर में बरसात हो सकती है। लेकिन कोंकण किनारपट्टी पर मूसलाधार बारिश होगी। इसे देखते हुए राज्य के आपदा प्रबंधन कक्ष ने प्रशासन ने सतर्क रहने और नागरिकों से एहतियात बरतने की अपील की है। मौसम विभाग का अनुमान है कि सात जून को सिंधुदुर्ग और रत्नागिरी के सभी जगहों पर मूसलाधार बारिश होगी।

आठ जून को भी अतिवृष्टि की आशंका है। इसके अलावा शनिवार यानी नौ जून को सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी, मुंबई, ठाणे, पालघर जिलों में मूसलाधार बारिश और अतिवृष्टि का अनुमान है। रविवार और सोमवार को भी इन इलाकों में तेज बरसात का सिलसिला जारी रहेगा। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे इस दौरान एहतियाती कदम उठाएं और जरूरी तैयारी रखें। लोगों को प्रशासन की ओर से सलाह दी गई है कि वे जरूरी न होने पर घर से बाहर न निकलें, तेज बरसात के समय घर से बाहर होने पर सुरक्षित ठिकाना तलाश लें, घर से बाहर निकलने से पहले किन इलाकों में जलभराव है इसकी जानकारी ले लें।

बिजली कड़कने के दौरान पेड़ के नीचे न खड़े हों, मोबाइल पर बात करने से बचें और इलेक्ट्रानिक उपकरणों से दूर रहें। आपतकालीन स्थितियों में मदद के लिए सभी जिलों में उपलब्ध टोल फ्री नंबर 1077 पर संपर्क करें। लोगों को अफवाहों से भी दूर रहने की सलाह दी गई है।