• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Poster of veer savarkar in indore allegedly put by congress leaders vivek khandelwal and girish joshi

दैनिक भास्कर हिंदी: सावरकर को भारत रत्न देने पर बवाल, कांग्रेस ने इंदौर में लगवाए पोस्टर

October 19th, 2019

डिजिटल डेस्क, इंदौर। बीजेपी द्वारा महाराष्ट्र में चुनावी घोषणापत्र में वीर सावरकर को भारत रत्न देने की मांग पर भारी विरोध हो रहा है। इस बीच मप्र के इंदौर में भी सावरकर के पोस्टर चर्चा में बने हुए हैं। इन पोस्टरों में बताया गया है कि वीर सावरकर ने अंग्रेजों से माफी मांगी थी। ये पोस्टर इंदौर के स्थानीय कांग्रेस नेताओं द्वारा लगाए गए हैं। 

कांग्रेस नेताओं ने लगाए पोस्टर

दरअसल कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने इंदौर के रीगल चौराहे स्थित गांधी प्रतिमा पर पोस्टर लगाकर वीर सावरकर को भारत रत्न देने का विरोध किया है। कांग्रेस ने भारत माता और महात्मा गांधी से भाजपा सरकार को सद्बुद्धि देने की प्रार्थना की है। पोस्टर में लिखा है, यह आजादी के आंदोलन में आपसे गद्दारी करने वाले एवं अंग्रेजों से माफी मांगने वाले सावरकर को गोडसे समर्थक भाजपा द्वारा भारत रत्न देने का संकल्प लिया। इन्हें सदबुद्धि दे। पोस्टर के नीचे कांग्रेस नेता विवेक खंडेलवाल और गिरीश जोशी का नाम भी है।
 

बता दें भाजपा की महाराष्ट्र इकाई ने कहा था कि वह केंद्र सरकार से वीर सावरकर के नाम से लोकप्रिय विनायक दामोदर सावकर को भारत रत्न देने की मांग करेगी। भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा जारी किए गए चुनावी घोषणापत्र में समाज सुधारक ज्योतिबा फुले और सावित्री बाई फुले को भी सम्मान देने की मांग की गई है। हालांकि इससे पहले वर्ष 2002 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने सावरकर को भारत रत्न देने की मांग की थी।